Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day: लाल किले की प्राचीर से क्या ऐलान करने वाले हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? जानिए यहां

PM Narendra Modi Red Fort Live: देश की आजादी के 75 साल बाद 'आजादी के अमृत महोत्सव' की गूंज पूरे भारत में सुनाई दे रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले पर एक बार फिर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे.

Independence Day: लाल किले की प्राचीर से क्या ऐलान करने वाले हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? ज�ानिए यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे हो गए हैं. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराएंगे. इसके बाद वह लाल किले की प्राचीर से ही देश को संबोधित करेंगे. इस बार प्रधानमंत्री के इस भाषण की मुख्य थीम मेडिकल सेक्टर (Medical Sector) हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य क्षेत्र में 'हील इन इंडिया' (Heal in India) और 'हील बाय इंडिया' (Heal By India) परियोजनाओं सहित कई अन्य अहम योजनाओं का ऐलान भी कर सकते हैं.

सूत्रों के अनुसार, 15 अगस्त को लाल किले से पीएम मोदी के भाषण में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एक नए नाम 'पीएम समग्र स्वास्थ्य मिशन' के विस्तार का भी उल्लेख हो सकता है. 'हील इन इंडिया' अभियान के तहत, 12 राज्यों में 37 संस्थानों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा ताकि राष्ट्र को स्वास्थ्य और चिकित्सा यात्रा के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सके.

यह भी पढ़ें- लाल किले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानिए कहां और कैसे देखें 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

हील इन इंडिया और हील बाय इंडिया क्या है?
इस परियोजना की मुख्य विशेषताओं में अंतरराष्ट्रीय रोगियों और उनके सहयोगियों, दुभाषियों और 10 नामित हवाई अड्डों पर विशेष डेस्क, एक द्विभाषी पोर्टल, और सुव्यवस्थित वीजा आवश्यकताएं शामिल हैं. सरकार ने 44 देशों का चयन किया है, जिनमें से ज्यादातर अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, सार्क और खाड़ी में हैं, जहां से काफी संख्या में लोग इलाज के लिए भारत आते हैं. उन्होंने कहा कि इन देशों में देखभाल की कीमत और मानक को भी ध्यान में रखा गया है.

यह भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया देश को संबोधित, पढ़िए भाषण की 10 बड़ी बातें

इसी तरह, 'हील बाय इंडिया' पहल के हिस्से के रूप में, स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टरों, नर्सों और फार्मासिस्टों सहित स्वास्थ्य पेशेवरों का एक ऑनलाइन डेटाबेस तैयार कर रहा है. 'हील बाय इंडिया' पहल का उद्देश्य देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित और सक्षम श्रम के वैश्विक स्रोत के रूप में स्थापित करना है. डेटाबेस में एक खंड भी शामिल होगा जहां पेशेवर उस देश को तय कर सकते हैं जिसमें वे अपनी सेवाएं प्रदान करने में सबसे अधिक रुचि रखते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement