Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kartavya Path Inauguration: पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर किया नेताजी की मूर्ति का अनावरण, कर्तव्यपथ में बदला राजपथ

26 जनवरी 2022 को इंडिया गेट में नेताजी की मूर्ति लगाने का ऐलान किया गया था जो कि अब तैयार है. इसका अनावरण आज पीएम मोदी करेंगे.

Kartavya Path Inauguration: पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर किया नेताजी की मूर्ति का अनावरण, कर्तव्यपथ में बदला राजपथ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Redevelopment Project) के तहत राजपथ का कायाकल्प हो चुका है. राजपथ का नाम अब कर्तव्यपथ कर दिया गया है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंडिया गेट में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra) की मूर्ति का अनावरण किया है. इस दौरान सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में भव्य सजावट दिखाई दी है.

ANI के मुताबिक पीएम मोदी ने कर्तव्य पथ पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण कर दिया है. इस मूर्ति की बात करें तो 28 फीट ऊंची ये प्रतिमा सिंगल ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई है. वहीं केंद्र सरकार ने इसे देश एक नई शुरुआत बताया है.

Central Vista घूमने का प्लान बना रहे लोगों को दिल्ली मेट्रो ने दी गुड न्यूज!

एक आधिकारिक बयान के अनुसार अनावरण की गई नेताजी की भव्य प्रतिमा को 280 मीट्रिक टन वजन वाले ग्रेनाइट के एक अखंड ब्लॉक से उकेरा गया है. 26,000 मानव-घंटे के गहन कलात्मक प्रयास के बाद 65 मीट्रिक टन वजनी मूर्ति का निर्माण करने के लिए ग्रेनाइट मोनोलिथ को तराशा गया है.

पारंपरिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके मूर्ति को पूरी तरह से हाथ से तराशा गया है. मूर्ति को क्रियान्वित करने के लिए मूर्तिकारों की टीम का नेतृत्व अरुण योगीराज ने किया था जो कि काफी चर्चा में रहे थे. गौरतलब है कि कर्तव्यपथ में नेताजी की मूर्ति के अनावरण को लेकर लगातार विवाद बने हुए थे.

नेताजी की मूर्ति के अनावरण से दूर रहीं ममता, बोली- मैं क्या बंधुआ मजदूर हूं?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी इस कार्यक्रम के लिए न्यौता दिया गया था लेकिन उन्होंने इस कार्यक्रम में आने से इनकार कर दिया था. साथ ही केंद्र सरकार पर उनका अपमान करने के आरोप भी लगाए थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement