Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

100 सिर से लेकर चौकीदार चोर है, नेताओं के वो बयान जिन्होंने राजनीति की नाक काट दी

Gujarat Election: मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर राज्य की सियासत गर्म हो गई है लेकिन ऐसे विवादित बयान नेताओं द्वारा पहले भी कई बार दिए जा चुके हैं.

Latest News
100 सिर से लेकर चौकीदार चोर है, नेताओं के वो बयान जिन्होंने राजनीति की नाक काट दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election 2022) में प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के खिलाफ विवादित बयान दिया है. हाल ही में अध्यक्ष बने खड़गे ने अपने बयान में कहा कि 'मोदी हर चुनाव में दिख जाते हैं, क्या उनके रावण की तरह 100 सिर हैं? इसको लेकर अब बवाल मच गया है. बीजेपी ने इसे गुजराती अस्मिता से जोड़ दिया है. पार्टी ने इसे पीएम मोदी (PM Modi) का घोर अपमान बताया है. हालांकि, कांग्रेस इस मुद्दे पर बैकफुट पर नहीं जा रही है, जिसके चलते गुजरात में सियासी पारा और गर्म हो गया है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर बीजेपी हमलावर हो गई है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, "पीएम मोदी को रावण कहना घोर अपमान है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूरे गुजरात का अपमान किया है. यह कथन सिर्फ खड़गे नहीं सोनिया गांधी और राहुल गांधी के हैं. सोनिया के कहने पर पीएम का अपमान किया गया है. सोनिया ने मोदी को मौत का सौदागर कहा था. मिस्त्री ने मोदी को औकात दिखाने की बात कही थी. पीएम मोदी ने आतंकवाद को औकात दिखाई है." 
 
गुजरात में अब मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर बीजेपी कांग्रेस सीधे तौर पर आमने-सामने आ गए हैं. सियासत गर्म हो गई है लेकिन ऐसा नहीं है कि यह राजनीतिक स्तर पहली बार गिरा है. नेताओं की जुबान राजनीति में कुछ ऐसे फिसलती रही है, जिसके चलते मुद्दों की राजनीति व्यक्तित्व पर आकर सिमट गई. आज आपको कुछ ऐसे नेताओं के बारे में बतातें हैं जिन्होंने अजीबो-गरीब बयान देकर देश की राजनीति को शर्मसार किया है. 

इस्लामिक कट्टरता और आतंकवाद पर प्रहार के लिए अजीत डोभाल ने बनाया मास्टरप्लान

अखिलेश यादव ने किया था जिन्ना का जिक्र 

उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले 31 अक्टूबर 2021 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने भारत विभाजन कराने वाले मोहम्मद अली जिन्ना को भी सरदार पटेल की तरह ही महापुरुष की उपाधि दे दी थी. अखिलेश ने कहा था कि गांधी, नेहरू की तरह जिन्ना ने भी देश को आजाद करने की लड़ाई लड़ी थी. इस पर बीजेपी ने उन्हें घेर लिया था. बीजेपी चुनाव में हिन्दुत्व और राष्ट्रवाद पर लड़ रही थी जिस पर उसे फायदा भी हुआ था, जो नतीजों में देखने को मिला. 

राहुल गांधी ने बताया था 'चौकीदार चोर है' 

फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन से जब भारत ने राफेल विमान की डील की थी तो उस दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष ने इसमें बड़े भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. पीएम मोदी स्वयं को देश का चौकीदार बताते थे. ऐसे में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आरोप लगाया कि पीएम ने राफेल डील में भ्रष्टाचार किया है. राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनावों (2019 Loksabha Election) के दौरान पीएम मोदी के खिलाफ 'चौकीदार चोर है' कैंपेन चलाया था. ऐसे में मोदी ने इसके समानांतर ही 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन चलाया था जो कि राहुल के नारे पर भारी पड़ा था और बीजेपी की 2019 के चुनावों में 2014 के मुकाबले ज्यादा सीटों से जीत हुई थी. 

ममता बनर्जी ने अचानक रोक दिया भाषण, अधिकारियों को जमकर लगाई फटकार

मणिशंकर अय्यर ने मोदी को कहा था 'नीच'

कांग्रेस के दिग्गज नेता और विदेशों में भारतीय उच्चायुक्त के तौर पर काम कर चुके मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) भी अपने विवादित बयानों के चलते चर्चा में रहे हैं. उन्होंने साल 2017 के गुजरात चुनावों (2017 Gujarat Election) के दौरान पीएम मोदी को नीच कहा था. पीएम मोदी पर उनका यह बयान बाद में कांग्रेस के लिए एक बड़ी गलती साबित हुआ था, क्योंकि इसने कांग्रेस को गरीब विरोधी और पिछड़ी जाति विरोधी करार देने में पीएम मोदी की मदद की थी. वहीं पीएम मोदी ने भी इसे गुजराती अस्मिता से जोड़ दिया था. हालांकि पिछले चुनावों में बीजेपी को कांग्रेस ने एक बड़ी चुनौती दी थी और उसे 100 सीटों का आंकड़ा नहीं पार करने दिया था. 

शशि थरूर ने मोदी को बताया था शिवलिंग पर बैठा बिच्छू 

कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) वैसे तो सबसे सभ्य नेताओं में जाने जाते हैं लेकिन एक बार उन्होंने भी पीएम मोदी के लिए अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर दिया था. उन्होंने कहा था कि मोदी शिवलिंग पर बैठ बिच्छू की तरह है जिन्हें न तो हटाया जा सकता है और न ही हटाने के लिए चप्पल मारा जा सकता है. उनके इस बयान पर बीजेपी तो भड़की ही थी, साथ ही हिंदू संगठनों ने भी कांग्रेस की आलोचना की थी.

यूक्रेन के इस इलाके में मिली सामूहिक कब्र, पढ़ें रूसी सेना के खौफनाक नरसंहार की कहानी

राहुल के खिलाफ भी हुआ अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत उनकी पार्टी तो पीएम मोदी पर हमला बोलती ही रही है लेकिन दूसरी तरफ बीजेपी नेता भी उन्हें छोड़ते नहीं है. बीजेपी नेता अश्विनी कुमार चौबे ने सासाराम में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से राहुल गांधी की तुलना करते हुए बताया, 'प्रधानमंत्री गगन के जैसा... और जो आज का कांग्रेस का अध्यक्ष है, उनका आकार कैसा... नाली के कीड़े जैसा.' इस पर उनकी खूब  आलोचना हुई थी. इसके अलावा बीजेपी नेता अनिल विज राहुल गांधी को नेपाह वायरस तक बता चुके हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement