Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने छोड़ा मंत्री पद, यहां तक कैसी पहुंची बात? 5 प्वाइंट्स में समझें

Manish Sisodia Resigned: सत्येंद्र जैन कई महीने से जेल में थे, लेकिन उन्होंने अब तक इस्तीफा नहीं दिया था. अब उन्होंने भी पद छोड़ दिया है.

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने छोड़ा मंत्री पद, यहां तक कैसी पहुंची बात? 5 प्वाइंट्स में समझें

Manish Sisodia Satyendra Jain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी से लगे झटके की भरपाई शुरू हो गई है. मनीष सिसोदिया और कई महीने पहले गिरफ्तार हो चुके कानून मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार देर शाम अपने-अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. मनीष और जैन ने अपने इस्तीफे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेज दिए हैं, जिन्हें केजरीवाल ने मंजूर कर लिया है. दोनों के इस्तीफे को उन सवालों का जवाब माना जा रहा है, जो इनकी गिरफ्तारी के बाद आप सरकार की 'भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी' वाले दावों को लेकर उठ रहे थे. इसे लेकर विपक्षी दल भाजपा भी लगातार सरकार पर हमलावर था. देर रात आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया कि सिसोदिया और जैन की जगह मंत्रीमंडल में दो नए मंत्री शामिल किए जाएंगे. हालांकि किसी का नाम नहीं बताया गया है.

इन इस्तीफों से क्या प्रभाव होगा, आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं सारी बात.

1. जनता के बीच संदेश देने की है केजरीवाल की कोशिश

पार्टी में दूसरे नंबर के नेता मनीष सिसोदिया और एक अन्य दिग्गज मंत्री सत्येंद्र जैन का इस्तीफा लेकर अरविंद केजरीवाल ने जनता को संदेश देने की कोशिश की है. इसे पार्टी की क्लीन छवि बनाए रखने की कवायद माना जा रहा है, जिसके दम पर केजरीवाल पिछले 10 साल से लगातार दिल्ली की सत्ता में टिके हुए हैं. इन इस्तीफों से जनता में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस वाली इमेज बरकरार रखी जाएगी. साथ ही विपक्षी दलों के हमले भी बेकार हो जाएंगे.

2. सिसोदिया के पास थे 18 मंत्रालय, ठप हो जाता सरकार का काम

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सीबीआई को उनका 5 दिन का रिमांड मिला है. इसके खिलाफ जमानत के लिए सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, लेकिन वहां उनकी याचिका खारिज हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल करने को कहा है. सिसोदिया के पास सरकार में डिप्टी सीएम के अलावा 18 मंत्रालयों की जिम्मेदारी थी, जिनमें शिक्षा मंत्रालय भी शामिल है. सिसोदिया की जमानत नहीं होने की स्थिति में उनके अगले कई महीने जेल में बीतने तय हैं. ऐसे में राज्य सरकार का कामकाज बड़े पैमाने पर ठप हो जाता. माना जा रहा है कि इसके चलते उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा गया है.

3. दो नए मंत्री होंंगे कैबिनेट में शामिल, नाम अभी तय नहीं

आप की तरफ से देर रात बताया गया कि सिसोदिया और जैन के मंत्रालयों को संभालने के लिए अरविंद केजरीवाल दो नए मंत्री अपनी कैबिनेट में शामिल करेंगे. यह जानकारी आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने दी. हालांकि इससे पहले शाम को पार्टी सूत्रों ने बताया था कि कोई नया नेता कैबिनेट में नहीं लाया जाएगा. सूत्रों ने यह भी बताया था कि सिसोदिया के मंत्रालय राजकुमार आनंद और कैलाश गहलोत के बीच बांटे जाएंगे. सिसोदिया की जमानत होने के बाद उन्हें दोबारा कैबिनेट में शामिल कर उनके मंत्रालय वापस कर दिए जाएंगे.

4. भाजपा का दावा- अब केजरीवाल भी देंगे इस्तीफा

सिसोदिया और जैन के इस्तीफों के बाद दिल्ली में विपक्षी दल भाजपा ने आप सरकार के खिलाफ और ज्यादा आक्रामक रुख अपना लिया है. भाजपा ने कहा है कि अब अगला नंबर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है. उन्हें भी इस्तीफा देने के लिए तैयार रहना चाहिए.

5. सिसोदिया और जैन पर हैं ये आरोप

मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने खारिज हो चुकी दिल्ली एक्साइज पॉलिसी- 2021-22 से जुड़े घोटाले के मामले में गिरफ्तार किया है. इस पॉलिसी में शराब ठेकों के आवंटन प्रक्रिया में बदलाव करने के अलावा बिक्री मुनाफा भी 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया था. आरोप है कि इनके जरिए निजी कंपनियों को करोड़ों रुपये का लाभ पहुंचाया गया. आरोप है कि इस पॉलिसी के मास्टरमाइंड सिसोदिया ही थे.

उधर, सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 30 मई, 2022 को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था. फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद जैन की करीब 5 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गई है. उन पर कोलकाता की कंपनी से हवाला लेनदेन करने का आरोप है. जेल में बंद रहने के दौरान भी जैन पर मशहूर ठग सुकेश चंद्रशेखर ने बैरक में सुविधाएं दिलाने के लिए करोड़ों रुपये मांगने का आरोप लगाया था. बॉलीवुड एक्ट्रेस जैक्लीन फर्नांडीज का बॉयफ्रेंड सुकेश भी तिहाड़ जेल में ही बंद था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement