Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: मिलिए देश के Flag Uncle से, पुरानी दिल्ली की एक गली में ये हर दिन बना रहे हैं डेढ़ लाख तिरंगे

Har Ghar Tiranga: आजादी के अमृत महोत्सव में इस बार आजादी का जश्न भी खास होगा. सरकार ने इसके लिए हर-घर तिरंगा अभियान शुरू किया है. ऐसे में तिरंगे की मांग भी तेजी है.

Independence Day 2022: मिलिए देश के Flag Uncle से, पुरानी दिल्ली की एक गली में ये हर दिन बना रहे हैं डेढ़ लाख तिरंगे

Flag uncle of India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के सदर बाजार में एक गली है. इस गली में एक दुकान है. यूं तो बाजार में गली और गली में दुकान होना कोई नई या अलग बात नहीं है. मगर जिस दुकान की यहां बात हो रही है वह जरूर अपने आप में खास है. यह दुकान है अब्दुल गफ्फार की. वही अब्दुल गफ्फार जिन्हें हमारे देश में फ्लैग अंकल के नाम से जाना जाता है. यह दुकान अब एक नए रिकॉर्ड की वजह से चर्चा में है. जानिए पूरा मामला-

हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा तिरंगे
यूं तो बीते 60 सालों से अब्दुल गफ्फार और उनकी दुकान अपने अलग ही अंदाज में देश सेवा कर रहे हैं. मगर इस बार एक रिकॉर्ड भी बन गया है. रिकॉर्ड ये है कि अब्दुल गफ्फार की दुकान में अब हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा झंडे बनाए जा रहे हैं. एक मीडिया वेबसाइट से बातचीत में गफ्फार ने बताया है कि हमेशा हम स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर दिन 4 से 5 हजार झंडे बनाते थे, मगर इस बार डिमांड बहुत ज्यादा है. यही वजह है कि अब हम चार शिफ्ट में काम कर रहे हैं और हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा झंडे बनाए जा रहे हैं. बता दें बढ़ती मांग के चलते इन दिनों गफ्फार की दुकान पर 600 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- National Flag Code में किए गए हैं बदलाव, अब रात में भी फहरा सकेंगे झंडा, जानें इससे जुड़ी 7 अहम बातें

60 साल से कर रहे हैं तिरंगे बनाने का काम
71 वर्षीय अब्दुल गफ्फार बीते 60 साल से तिरंगे बनाने का काम कर रहे हैं. गफ्फार को प्यार से लोग झंडे वाले कहकर भी बुलाते हैं.गफ्फार के बनाए इन तिरंगों ने इमरजेंसी का समय भी देखा है और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार भी और अन्ना हजारे का आंदोलन भी. भारत हैंडलूम्स नाम से उनकी सदर बाजार में एक दुकान है. इन दिनों ये दुकान पूरी तरह तिरंगों से भरी हुई है. आखिर यहां स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जो चल रही हैं.  इसकी खास वजह इस बार सरकार द्वारा शुरू किया गया हर घर तिरंगा अभियान भी है.

क्या है हर घर तिरंगा अभियान
इस अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त के बीच जनभागीदारी से 20 करोड़ से ज्यादा घरों की छत पर तिरंगा फहराया जाएगा.  इसमें सरकारी व निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे. इस अभियान को लेकर प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है. इसके लिए केंद्र सरकार ने तीन तरह के झंडों के उत्पादन की व्यवस्था की है. ये डाकघरों में उपलब्ध होंगे और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें- 20 करोड़ घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा, जानें क्या है हर-घर तिरंगा अभियान, क्या होते हैं तिरंगा फहराने से जुड़े नियम

क्या है इस अभियान का उद्देश्य
यह अभियान इस साल स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में शुरू किया गया है. यह अभियान नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करने के साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम भी करेगा. हर भारतवासी को अपने घर में तिरंगा फहराने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement