Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Pratapgarh में बीजेपी जीत दोहराएगी या कांग्रेस पाएगी पुराना जनाधार?

Pratapgarh LS Polls: भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता पर भरोसा जताया है. INDI गठबंधन की ओर से इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने एसपी सिंह पटेल पर दांव खेला है जबकि बहुजन समाज पार्टी की ओर से प्रथमेश मिश्रा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Pratapgarh में बीजेपी जीत दोहराएगी ��या कांग्रेस पाएगी पुराना जनाधार?

प्रतापगढ़ सीट पर अपनी जीत दोहराने की कोशिश में बीजेपी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर कभी कांग्रेस का दबदबा हुआ करता था. इस सीट के लिए हुए अब तक के 15 आम चुनाव में 8 बार कांग्रेस की जीत हुई है, जबकि 2 बार बीजेपी की. 2024 के आम चुनाव में प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता पर भरोसा जताया है. INDI गठबंधन की ओर से इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने एसपी सिंह पटेल पर दांव खेला है जबकि बहुजन समाज पार्टी की ओर से प्रथमेश मिश्रा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. रोचक बात यह है कि प्रथमेश मिश्रा के पिता शिव प्रकाश मिश्रा उर्फ सेनानी बीजेपी के सक्रिय नेता हैं. 


इसे भी पढ़ें : Sultanpur सीट पर क्या बीजेपी की मेनका गांधी दोहरा पाएंगी अपनी जीत?


2019 के आम चुनाव में प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संगम लाल गुप्ता की जीत हुई थी. उन्हें कुल 436291 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बहुजन समाज पार्टी के अशोक त्रिपाठी रहे थे. इन्हें इस क्षेत्र के 318539 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह संगल लाल गुप्ता ने यह चुनाव 117752 वोटों के अंतर से जीत लिया था. 2019 के आम चुनाव में प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल 1708759 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की कुल संख्या 792190 थी, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 916540. 


इसे भी पढ़ें : 'पीएम मोदी के भक्त हैं भगवान जगन्नाथ,' संबित पात्रा की फिसली जुबान, अब मांगी माफ़ी


इस संसदीय क्षेत्र में अनुसूचित जाति की आबादी 19.9  फीसदी है जबकि अनुसूचित जनजाति की आबादी 0.03 फीसदी. इसके अलावा यहां राजपूत और कुर्मी मतदाताओं के साथ-साथ ब्राह्मण मतदाता काफी निर्णायक भूमिका में हैं. जबकि 14 प्रतिशत मुस्लिम आबादी भी है. प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की कुल 5 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - रामपुर खास, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़ सदर, पट्टी और रानीगंज. इस सीट के लिए 25 मई को मतदान होना है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement