Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: बारिश से बेहाल हुआ यह प्रदेश, इन राज्यों में अब भी इंतजार, जानें देश भर के मौसम का हाल

Weather Today 2 August: केरल में बारिश से जनता बेहाल और कुछ दिनों तक अगर बारिश यूं ही रही तो यह एक प्राकृतिक आपदा का रूप भी ले सकती है. वहीं उत्तर भारत के राज्यों में अब भी बारिश उम्मीद के मुताबिक नहीं है.

Weather Report: बारिश से बेहाल हुआ यह प्रदेश, इन राज्यों में अब भी इंतजार, जानें देश भर ��के मौसम का हाल

Weather Report

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस बार मानसून के खेल निराले ही लग रहे हैं. एक तरफ दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश से हाल बेहाल है, वहीं उत्तर भारत के राज्यों में बारिश में उम्मीद और जरूरत दोनों हिसाब से कमी दर्ज की जा रही है. आने वाले 4-5 दिनों के लिए IMD ने फिर एक बार सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं उत्तर भारत और दिल्ली-एनसीआर में अब भी हल्की बारिश की ही उम्मीद है. जानते हैं देश भर में कहां क्या है बारिश का हाल और आने वाले दिनों का अनुमान-

केरल में रेड अलर्ट, स्कूल बंद
केरल में बारिश का इतना कहर है कि बच्चों के स्कूल तक बंद करने पड़े हैं. यहां मौसम विभाग की तरफ से भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की सहित 7 जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.  इस अलर्ट के बाद प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही नदी और समुद्र की तरफ जाने से बचने की सलाह दी गई है.मुख्यमंत्री पी. विजयन का कहना है कि अगर आने वाले दिनों में भी बारिश का कहर ऐसे ही जारी रहा तो प्रदेश गहरे संकट में आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- Monsoon Diet: मानसूनी सीजन में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, इंफेक्शन का बढ़ेगा खतरा

दिल्ली-NCR में बारिश !
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज और कल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती हैं. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी बारिश की संभावना है. हालांकि जून-जुलाई के महीने में दिल्ली-NCR में इस बार मानसून की बारिश उम्मीद से कम हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो महीनों में भी ये कमी बरकरार रहेगी. इसका खरीफ की फसलों पर बुरा असर हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Monsoon Alert: क्यों डराते हैं मानसून के बादल, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में मौत के सबसे ज्यादा मामले

इन राज्यों में अब भी अच्छी बारिश की उम्मीद
झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश की यह कमी आने वाले दिनों में कुछ हद तक पूरी हो सकती है. बिहार और उत्तर पूर्व में अब भी सामान्य बारिश को लेकर संदेह बना हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में अगस्त-सितंबर में मानसून की सामान्य बारिश ही होगी. 

मौसम विभाग के आंकड़े
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश भर में जुलाई तक सामान्य से 8% ज्यादा बारिश दर्ज की गई. हालांकि पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत में बारिश के स्तर में 16% की कमी भी सामने आई. वहीं मध्य भारत में बारिश सामान्य से 17% ज्यादा हुई और दक्षिण में इसका असर सामान्य से 28% ज्यादा होने की वजह से बेहाल करने वाला रहा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement