Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sologamy: कौन है क्षमा बिंदु, क्यों नेता कर रहे हैं उनकी शादी का विरोध, जानें क्या है पूरा मामला

यह Sologamy marriage से जुड़ा भारत का पहला मामला होगा. वैसे अमेरिका-यूरोप के कुछ देशों में सेल्फ मैरिज का कॉन्सेप्ट नया नहीं है.

Sologamy: कौन है क्षमा बिंदु, क्यों नेता कर रहे हैं उनकी शादी का विरोध, जानें क्या है पूरा मामला

Kshama Bindu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीं: इन दिनों गुजरात की एक लड़की देश भर में चर्चा में है. इसका नाम है क्षमा बिंदु. यह खुद से शादी करने वाली है. क्षमा के इस फैसले के बाद से एक तरफ सोलोगैमी (Sologamy marriage) शब्द सुर्खियों में आ गया है, वहीं इस शादी के विरोध में कई नेताओं के बयान भी सामने आ रहे हैं. जानते हैं कौन हैं क्षमा बिंदु, क्या है पूरा मामला और नेता क्यों कर रहे हैं विरोध- 

कौन है क्षमा बिंदु
क्षमा समाजशास्त्र में ग्रेजुएट हैं. इन दिनों वह एक प्राइवेट कंपनी में एचआर डिपार्टमेंट में काम करती हैं. उनके माता-पिता इंजीनियर हैं. उनके पिता दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं और मां अहमदाबाद में रहती हैं. उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया है.एक इंटरव्यू में क्षमा ने कहा- मैं कभी किसी आदमी से शादी नहीं करना चाहती थी लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी तो मैंने खुद से शादी करने का फैसला लिया.

क्या होती है Sologamy marriage
यह Sologamy marriage से जुड़ा भारत का पहला मामला होगा. अमेरिका और यूरोप के कुछ देशों में सेल्फ मैरिज का कॉन्सेप्ट अनजाना नहीं है. भारत के लिए यह शब्द नया है.जैसे पॉलीगैमी को बहुविवाह को कहते हैं, मोनोगैमी एक विवाह को कहते हैं वैसे सोलोगैमी को हिंदी में स्व-विवाह कहते है.यह खुद से ही शादी करने का एक तरीका है. सोलोगैमी पर क्षमा का कहना है, यह खुद के प्रति एक कमिटमेंट है और खुद को स्वीकार करने की एक पहल है.

यह भी पढ़ें: Viral News: 4000 रुपये का बोतल बंद पानी पीता है यह कुत्ता, नहीं बर्दाश्त धोखाधड़ी

कब है शादी
11 जून को यह शादी है. इस शादी में बेशक कोई दूल्हा नहीं होगा,बारात नहीं होगी, लेकिन इस शादी के लिए लहंगा, पार्लर से लेकर ज्वेलरी तक बाकी सारी बुकिंग हो गई हैं. यहां तक कि क्षमा ने अपने लिए 2 हफ्ते का हनीमून भी बुक किया है. वह कहती हैं कि शादी के बाद हनीमून पर गोवा जाएंगी.

नेता कर रहे हैं विरोध
इस बीच कुछ नेता इस शादी के विरोध में उतर आए हैं. भाजपा की नगर इकाई की उपप्रमुख सुनीता शुक्ला ने कहा है कि यह शादी मंदिर में हो रही है तो हम ऐसा नहीं होने देंगे. ऐसी शादियां हमारे धर्म के खिलाफ हैं. इससे हिंदू जनसंख्या कम होगी. 

दूसरी तरफ कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने इसे पागलपन करार दिया है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि यह पागलपन भारत से दूर ही रहे. इस पर सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की.

Tweet

Tweet2

एक यूजर ने लिखा- अगर यह पागलपन है तो भारत में मंगल का संकट शांत करने के लिए जब लड़की की शादी पेड़ और कुत्ते से करवाई जाती है तो वो क्या होता है. 

ये भी पढ़ें- शादी सीजन 2022: अगर सिंपल तरीके से करनी है शादी तो Court Marriage है विकल्प, जानें क्या होती है पूरी प्रक्रिया

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement