Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Law & Order Index: क्या पाकिस्तान से भी ज्यादा खराब हैं भारत में हालात, जानिए क्या कह रही ग्लोबल लिस्ट

Gallup Survey Report: तालिबान के चलते अफगानिस्तान को दुनिया का सबसे असुरक्षित देश माना गया है.

World Law & Order Index: क्या पाकिस्तान से भी ज्यादा खराब हैं भारत में हालात, जानिए क्या कह रही ग्लोबल लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे असुरक्षित देशों को लेकर एक वैश्विक सर्वे सामने आया है. इसमें यह बात तो सच हैं कि तालिबान के चलते अफगानिस्तान दुनिया का सबसे असुरक्षित देश है लेकिन हैरान करने वाली बात भारत के विषय में सामने आई है. इस सर्वे में कहा गया है कि आतंकवाद का पोषण करने वाला देश पाकिस्तान सुरक्षा के मामले में भारत से बेहतर है. इस सर्वे की सूची में भारत को पाकिस्तान से भी नीचे रखा गया है.

दरअसल, दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों के सर्वे में पाकिस्तान को भारत से ज्यादा सुरक्षित देश बताया गया है. गैलप लॉ एंड ऑर्डर इंडेक्स के इस सर्वे में 121 देशों की सूची में भारत 60वें नंबर पर है. इस सर्वे में देशों को 1 से लेकर 100 का स्कोर दिया गया है, जो देश 80 से ज्यादा का स्कोर किए हैं, उन्हें दुनिया का सबसे सुरक्षित देश माना गया है.

HP Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में कितनी कठिन है AAP की डगर, BJP और कांग्रेस में कितना दम? जानिए सबकुछ

सबसे आगे है सिंगापुर

इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में सिंगापुर 96 के स्कोर के साथ शीर्ष पर काबिज है जबकि अफगानिस्तान 51 के साथ सूची में सबसे नीचे है. सिंगापुर के बाद ताजिकिस्तान, नॉर्वे, स्विटजरलैंड और इंडोनेशिया को शीर्ष पांच में स्थान दिया गया जबकि दक्षिण अमेरिका में वेनेजुएला और अफ्रीका में सिएरा लियोन, कांगो और गैबॉन निचले पांच देशों में शामिल हैं. इस सर्वे पर सवाल भी उठ रहे हैं.

विकसित देशों में सबसे नीचे रूस

इस रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान को इस सूची में 82 के स्कोर के साथ 42वें नंबर पर रखा गया है. लाओस, सर्बिया, ईरान और न्यूजीलैंड के भी पाकिस्तान के बराबर ही नंबर और रैंकिंग है. वहीं भारत 80 के स्कोर के साथ 60वें नंबर पर है. पाकिस्तान से ठीक ऊपर अमेरिका, इटली और जर्मनी जैसे अति सुरक्षित होने का दावा करने वाले देश हैं. इन तीनों देशों के 83 स्कोर हैं.

हिमाचल प्रदेश में 1 चरण में वोटिंग, 12 नवंबर को मतदान, नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने 84 और कनाडा ने 87 का स्कोर किया है. इससे बड़ी विडंबना क्या होगी कि ब्रिटेन को 79 के स्कोर के साथ पाकिस्तान और भारत से भी नीचे रखा गया है. इस लिस्ट में रूस को 77 नबंर दिया गया है जो विकसित देशों की लिस्ट में सबसे नीचे है वहीं सीधे तौर पर सबसे नीचे अफगानिस्तान को रखा गया है जहां तालिबान का राज है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement