Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी में Yogi सरकार के आदेश का असर, धार्मिक स्थलों से उतरने लगे Loudspeaker, आवाज पर भी कंट्रोल!

योगी सरकार के आदेश के बाद करीब 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारे गए हैं. स्पीकरों की आवाज को कम करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

यूपी में Yogi सरकार के आदेश का असर, धार्मिक स्थलों से उतरने लगे Loudspeaker, आवाज पर भी कंट्रोल!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के आदेश के बाद अब धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों (Loudspeakers) को हटाया जा रहा है. सरकार के आदेश के बाद अब तक 125 लाउडस्पीकरों को उतारने का आदेश दिया गया है. प्रशासन के आदेश के बाद 17,000  लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर की आवाज को धीमा कर दिया है. अब दूसरे स्थलों से भी लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं.

धार्मिक स्थलों से हटाए जा रहे हैं लाउडस्पीकर

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा, 'राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश शनिवार को जारी किया गया था. इस संबंध में (जिलों से) 30 अप्रैल तक अनुपालन रिपोर्ट मांगी गई है.'

Toll Tax पर 25% छूट, बुजुर्गों की पेंशन में इजाफा... कैबिनेट बैठक में योगी सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा

उन्होंने बताया, 'पुलिस को धार्मिक नेताओं के साथ संवाद स्थापित करने और उनके साथ समन्वय करके अवैध लाउडस्पीकर को हटाने का निर्देश दिया गया है.' वहीं एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक 125 लाउडस्पीकरों को उतरवा लिया गया है और 17 हजार लोगों ने अपनी मर्जी से लाउडस्पीकर की आवाज को कम कर दिया है.

'माइक की आवाज धार्मिक परिसर से न जाए बाहर'

19 अप्रैल को ईद और अक्षय तृतीया एक ही दिन पड़ रहे हैं. दूसरे भी महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार होने वाले हैं. सीएम योगी ने निर्देश दिया था कि त्योहारों के दौरान माइक का इस्तेमाल करें लेकिन यह तय हो कि माइक की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर न जाए.

'दूसरों को न होने पाए असुविधा'

सीएम योगी ने इस बात पर जोर दिया था कि तेज आवाज से दूसरों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. नए आयोजनों और नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं अधिकारी न दें. सीएम योगी ने कहा था कि शोभायात्रार और धार्मिक जुलूस बिना इजाजत के न निकाले जाएं. अनुमति देने से पहले आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में एफिडेविट भी हासिल किया जाए.

Uttar Pradesh सरकार ने लाउडस्पीकर हटाने को लेकर दिया यह आदेश

सीएम योगी ने यह फैसला हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) और रामनवमी के दौरान भड़की हिंसा के बाद लिया था. देश के कुछ राज्यों में हिंसा भड़क गई थी. महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर को लेकर सियासत भी हो रही है. देश के कई राज्यों में अब लाउड स्पीकर को बैन करने की मांग उठ रही है. (PTI इनपुट के साथ)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement