Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज से पूरे देश में लगेगी Covid Vaccine की बूस्टर डोज, जानिए ये जरूरी नियम

बूस्टर डोज के लिए CoWin पोर्टल पर शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. वहीं बूस्टर डोज चुनाव में काम कर रहे कर्मियों को भी लगाई जाएगी.

आज से पूरे देश में लगेगी Covid Vaccine की बूस्टर डोज, जानिए ये जरूरी नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में बढ़ते कोविड (Covid) के मामलों के बीच आज से वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज अर्थात बूस्टर डोज का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक ये बूस्टर डोज स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र के बीमार लोगों को दी जाएगी. ध्यान देने वाली बात यह है कि बूस्टर डोज उनको ही दी जाएगी जिन्हें कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज लगे 9 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है. 

CoWin Portal पर रजिस्ट्रेशन शुरू 

इस बूस्टर डोज को लेकर कोविन पोर्टल (CoWin Portal) और एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन शनिवार 8 जनवरी से शुरू हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को बूस्टर डोज दी जाएगी. 

नहीं बदली जाएगी वैक्सीन 

वहीं कोविड टास्क फोर्स (Covid Task Force) के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने वैक्सीन बदलने को लेकर जानकारी दी है कि प्रीकॉशन डोज या बूस्टर डोज उसी वैक्सीन की लगेगी जिसकी पहली दो डोज लगी हैं. केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि जिन लोगों को पहले कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन लगी है उन्हें कोविशील्ड की ही बूस्टर डोज दी जाएगी. वहीं जिन लोगों ने पहले कोवैक्सीन (Covaxin) की वैक्सीन लगवाई है उन्हें कोवैक्सीन की ही बूस्टर डोज लगेगी. 

चुनावी ड्यूटी के कर्मचारी भी हैं फ्रंटलाइन वर्कर

वहीं कोविड के बढ़ते मामलों के बीच हो रहे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावों में ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है. गौरतलब है कि प्रीकॉशन डोज को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा था कि इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं होगी. लोग सीधे अपॉइंटमेंट लेकर भी वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement