Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gyanvapi Row: शिवलिंग पर पोस्ट लिखने पर डीयू के एसोसिएट प्रोफेसर Ratan Lal गिरफ्तार

डीयू के प्रोफेसर रतन लाल ने शिवलिंग को लेकर एक पोस्ट शेयर की थी. उनके खिलाफ FIR दर्ज होने के बाद एक्शन लिया गया है.

Gyanvapi Row: शिवलिंग पर पोस्ट लिखने पर डीयू के एसोसिएट प्रोफेसर Ratan Lal गिरफ्तार

हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल (Ratan Lal) सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को लेकर गिरफ्तार हो गए हैं. उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग पर एक पोस्ट लिखी थी, जिसकी वजह से उनके खिलाफ FIR दर्ज हुई. 

रतन लाल हिंदू कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. वह हिंदू कॉलेज में इतिहास पढ़ाते हैं. पुलिस के मुताबिक ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर शिवलिंग मिलने के बाद उन्होंने तस्वीर पोस्ट की थी जिसके साथ उन्होंने एक आपत्तिजनक कैप्शन दिया था. अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. 

Gyanvapi Masjid Survey: सर्वे में कुएं के अंदर मिला शिवलिंग, हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने किया बड़ा दावा

परिवार ने गिरफ्तारी पर क्या कहा?

जब रतन लाल की पत्नी शालिनी आर्या लाल से इस संबंध में बातचीत करने की कोशिश की गई तो उन्होंने कहा कि एक पोस्ट की वजह से गिरफ्तारी हुई है. अभी हमारे पास एफआईआर और गिरफ्तारी के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है.

रतन लाल के बेटे ईशान लाल ने कहा, 'पापा को फैक्ट्स लिख देने की वजह से गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी का सही वक्त पता नहीं है. हम 2 दिन से सो नहीं पाए हैं. मैसेंजर में धमकी मिल रही है. पुलिस पापा से पूछताछ कर रही है. हम कई सारी चीजों में उलझे हैं.'

पहले पूछताछ के लिए भेजा गया था समन, फिर हुई गिरफ्तारी

पुलिस के मुताबिक पहले रतन लाल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया था फिर बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. डीसीपी (नॉर्थ) सागर सिंह कालसी ने कहा है कि गिरफ्तारी शुक्रवार रात को हुई है.

Gyanvapi Masjid: 'दीवार टूटी को भावनाएं आहत होंगी... गिर जाएगी मस्जिद', मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में दाखिल किया जवाब

छात्र संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन

एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी के बाद ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (AISA) और दूसरे छात्र संगठनों ने पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था. मैरिस नगर पुलिस स्टेशन के बाहर छात्रों ने नारेबाजी की थी.

किन धाराओं के तहत दर्ज हुआ है केस?

पुलिस ने के मुताबिक रतन लाल के खिलाफ IPC की धारा 153-ए के तहत केस दर्ज हुआ है. यह धारा अलग-अलग धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले लोगों के खिलाफ लगाई जाती है. उनके खिलाफ धारा 295-ए भी लगा है. यह धारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में लगाई जाती है. उनके खिलाफ एक सामाजिक कार्यकर्ता ने पहले एफआईआर दी थी. मंगलवार देर रात साइबर सेल में उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था.

Shri Krishna Janmabhoomi: मथुरा सिविल कोर्ट में सुना जाएगा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद, टाइटल सूट पर कोर्ट का बड़ा फैसला

गिरफ्तारी से पहले सोशल मीडिया पोस्ट पर रतन लाल ने क्या कहा था?

अपने सोशल मीडिया पोस्ट के वायरल होने के बाद रतन लाल ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि उन्हें ऑनलाइन कई धमकियां मिली थीं. उन्होंने पुलिस से सुरक्षा और मदद भी मांगी थी. रतन लाल ने अपने पोस्ट के बारे में कहा था, 'मैं इस बयान के लिए धमकियों और गालियों की उम्मीद नहीं कर रहा था. ज्योतिबा फुले, रविदास और अंबेडकर ने हिंदू धर्म की आलोचना की है. यह परंपरा रही है. मैंने अपने पोस्ट में आलोचना नहीं की थी. यह सिर्फ एक नजरिया है. हमारे देश में किसी भी बात को लेकर धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं. लोग क्या करेंगे, बस उनके मुंह पर पट्टी बांध दो?'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement