Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फ्लाइट लेट होने पर हो रहे झगड़े, जानिए सिंधिया का इसे रोकने वाला 6 स्टेप प्लान

Jyotiraditya Scindia Latest News: कोहरे के कारण फ्लाइट्स कई-कई घंटे तक देरी से उड़ान भर रही हैं, जिसके चलते यात्रियों को बेहद दिक्कत हो रही है और कई जगह उनके आपा खोने की घटनाए हुई हैं.

Latest News
फ्लाइट लेट होने पर हो रहे झगड़े, जानिए सिंधिया का इसे रोकने वाला 6 स्टेप प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Flight Delays Updates- उत्तर-पश्चिम भारत में सर्दी और प्रदूषण के कारण कोहरे का कहर फैला हुआ है. इसके चलते दिन में कई बार सूरज के दर्शन तक नहीं हो पा रहे हैं. विजिबिल्टी की कमी के चलते सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ा है. जहां ट्रेन और बसें तय समय से ज्यादा देरी से अपने गंतव्य पर पहुंच रही हैं, वहीं फ्लाइट्स भी कई-कई घंटे लेट उड़ान भर रही हैं. इसका सीधा खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है, जो जमा देने वाली ठंड में घंटों तक एयरपोर्ट पर इंतजार करने को मजबूर हो रहे हैं. इसके चलते कई जगह यात्रियों के आपा खोकर एयरलाइंस स्टाफ पर हमला करने की घटनाएं हुई हैं. इन सबसे निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मंगलवार को 6 स्टेप प्लान सभी एयरलाइंस के लिए लेकर आए हैं. यह प्लान यात्रियों को होने वाली परेशानी कम करने के लिए लाया गया है. सिंधिया ने कहा कि DGCA की तरफ से फ्लाइट में देरी, रद्द होने आदि को लेकर जो नया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी हुआ है, ये 6 स्टेप प्लान उससे अलग है ताकि यात्रियों को होने वाली असुविधा को और कम किया जा सके. 

क्या है सिंधिया की तरफ से बताए गए 6 स्टेप

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में अपनी तरफ से 6 स्टेप का सुझाव सभी एयरलाइंस को दिया है. ये स्टेप कोहरे के कारण विमान के उड़ान भरने में देरी होने पर यात्रियों को होने वाली असुविधा घटाने के लिए उठाए जाने हैं.

  1. DGCA की SOP से अलग सभी 6 मेट्रो एयरपोर्ट से दिन में तीन बार घटनात्मक रिपोर्टिंग मांगी गई है.
  2. DGCA के सभी निर्देश, SOP और CAR की नियमित रूप से निगरानी होगी और उन्हें रिपोर्ट किया जाएगा.
  3. सभी एयरपोर्ट व एयरलाइन ऑपरेटर्स द्वारा 6 मेट्रो एयरपोर्ट पर 'वॉर रूम' बनाया जाएगा ताकि यात्रियों की असुविधा के मामले तत्काल सुलझ सकें.
  4. एयरपोर्ट पर 24 घंटे CISF के जवान पर्याप्त संख्या में मौजूद रहना सुनिश्चित किया जाएगा.
  5. दिल्ली एयरपोर्ट पर CAT III की तरफ से बनाया गया रनवे संख्या 29L आज से चालू हो गया है.
  6. दिल्ली एयरपोर्ट पर CAT III द्वारा रनवे संख्या 10/28 पर चल रही रि-कारपेटिंग पूरी होने पर उसे भी संचालित किया जाएगा.

सोमवार को जारी हुआ था DGCA का नया प्रोटोकॉल

नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने सोमवार को भी कुछ निर्देश दिए थे, जिसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी एयरलाइंस के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया था. यह कदम कोहरे के कारण सैकड़ों यात्रियों को विमान में, एयरपोर्ट पर या खुली सड़क पर बहुत लंबे समय तक अपने विमान की उड़ान भरने का इंतजार करना पड़ा था, जिससे व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ा था. नए प्रोटोकाल में तय किया गया है कि एयरलाइंस को फ्लाइट के उड़ान भरने में तीन घंटे से ज्यादा की देरी होने पर उसे रद्द करने के लिए कहा गया है. साथ ही सभी एयरलाइंस से कहा गया है कि वे पैसेंजर्स को उड़ान भरने के संभावित समय समेत सभी तरह की रियल टाइम फ्लाइट स्टेट्स इंफॉरमेशन दी जाए ताकि एयरपोर्ट पर ज्यादा भीड़ जमा ना हो.

पढ़ें- 3 घंटे से ज्यादा लेट हो रही फ्लाइट को कैंसल कर सकेंगी कंपनियां, DGCA ने दे दी अनुमति

दिल्ली एयरपोर्ट पर पायलट को पीट दिया था यात्री ने

ज्योतिरादित्य सिंधिया और DGCA की सक्रियता दिल्ली एयरपोर्ट की उस घटना के बाद ज्यादा बढ़ी है, जिसमें IndiGo की एक फ्लाइट करीब 13 घंटे लेट होने से नाराज यात्री ने हमला बोल दिया. सोमवार को यात्री ने फ्लाइट के अंदर सह-पायलट पर हमला बोलते हुए उनके साथ मारपीट कर दी थी. यह यात्री एयरपोर्ट पर घंटों तक फ्लाइट का इंतजार करने के बाद भी उसके उड़ान भरने में देरी लगने की बात कहने पर नाराज हो गया था. इस यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस घटना के बाद ही सिंधिया ने आम लोगों को आश्वासन दिया था कि फ्लाइट ऑपरेशन से जुड़े सभी लोग कोहरे के कारण आ रही परेशानियों को कम से कम रखने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement