Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gyanvapi Case: आज नहीं होगी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई, हड़ताल पर हैं वाराणसी के वकील

Gyanvapi Masjid Survey: सर्वे में शिवलिंग मिलने के बाद विराजमान नंदी को लेकर याचिका दाखिल की गई है. इस पर आज सुनवाई होनी थी.

Gyanvapi Case: आज नहीं होगी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई, हड़ताल पर हैं वाराणसी के वकील

ज्ञानवापी मस्जिद (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज कोर्ट में सुनवाई नहीं होगी. आज वाराणसी के वकील हड़ताल पर हैं, इस वजह से यह फैसला लिया गया है. इसके लिए कोर्ट आज अगली तारीख दे सकती है. आज और 20 मई को वाराणसी में प्रदेश स्तर पर वकीलों की हड़ताल है. आज मंदिर के बाकी हिस्सों के सर्वे और कथित शिवलिंग के चारों तरफ दीवार हटाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई होनी थी.

किस मामले में होनी थी सुनवाई
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद इस मामले में नई याचिका दाखिल की गई थी. दरअसल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विराजमान नंदी के ठीक सामने यह शिवलिंग पाया गया है. इसका मुंह ठीक मस्जिद की ओर है. ऐसे में श्रंगार गौरी मामले में वादी तीन महिलाओं सीता साहू, मीनू व्यास और रेखा पाठक की ओर से एक नई याचिका दाखिल की गई थी. इसमें मांग की गई कि सर्वे को आगे बढ़ाया जाए. साथ ही काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जिस जगह नंदी विराजमान हैं उसके सामने की दीवार को तोड़कर वहां सर्वे कराया जाए. इसके अलावा तहखाने के एक कमरे को पूरी तरह खाली कराकर फिर से सर्वे की भी मांग की गई . आज इसी याचिका पर सुनवाई होनी थी.

ये भी पढ़ेंः Places of worship act का क्या है सेक्शन-4 जिससे ज्ञानवापी और मथुरा को मिल सकती है राहत?

वजूखाने को लेकर भी याचिका
इस मामले में एक याचिका यूपी प्रशासन की ओर से भी दाखिल की गई है. वाराणसी के जिला शासकीय अधिवक्ता यानी डीजीसी सिविल की तरफ से दायर याचिका में कहा गया है कि, वजू खाना सील किए जाने की वजह से नमाजी वजू नहीं कर पा रहे हैं. वहीं उसके अंदर मौजूद मछलियों के जीवन पर भी खतरा पैदा हो गया है. 

सर्वे रिपोर्ट के लिए 2 दिन का समय
इससे पहले एडवोकेट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह की ओर सर्वे की रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय मांगा गया है. उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक सर्वे का काम चला. अजय प्रताप सिंह ने बताया कि लगभग 10 घंटे की वीडियोग्राफी, 1500 फोटोग्राफ है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट को तैयार करने में थोड़ा समय लग सकता है. कोर्ट ने रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय दे दिया था. 

ये भी पढ़ेंः Shahi Eidgah Case: मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद को तुरंत किया जाए सील, कोर्ट में लगाई अर्जी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement