Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Update: केरल में आज होनी थी मानसून की एंट्री, अब IMD ने जारी की नई डेडलाइन

Monsoon Update: मौसम विभाग ने कहा है कि 27 मई के अलावा तीन-चार दिन ऊपर नीचे केरल में मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया था.

Monsoon Update: केरल में आज होनी थी मानसून की एंट्री, अब IMD ने जारी की नई डेडलाइन

केरल में 2 दिन बाद पहुंचेगा मानसून

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में मानसून पहुंचने का इंतजार अभी थोड़ा और करना पड़ेगा. मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने 27 मई को केरल में मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया था, लेकिन अभी तक मानसून ने दस्तक नहीं दी है. मौसम विभाग ने अब नया अनुमान लगया है. IMD ने शुक्रवार को कहा कि अब केरल (Kerala) में 1 जून तक मानसून पहुंच सकता है और स्थितियों पर लगातार नजर रखी जा रही है.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, अगले 48 घंटे में मानसून (Monsoon) के अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव और लक्षद्वीप के क्षेत्रों में आगे बढ़ने की संभावना है. इस हफ्ते मानसून के केरल पहुंचने के अनुकूल स्थितियां बनी हैं. मानसून के 27 जून तक पहुंचने के अनुमान पर जब विभाग से सवाल पूछा गया तो वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि पूर्व के अनुमान में चार दिन का आगे-पीछे का अनुमान भी व्यक्त किया गया था. 

ये भी पढ़ें- Drugs Case: आर्यन खान को मिली क्लीन चिट तो समीर वानखेड़े बोले- Sorry Sorry...

MP और छत्तीसगढ़ में देगा दस्तक
मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि केरल में मानसून के आने के बाद जून के मध्य तक मध्य प्रदेश में दस्तक देने का अनुमान है. वहीं 15 जून तक मानसून के छत्तीसगढ़ में पहुंचने की आशंका है.

दिल्ली में गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी जून के मध्य तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है. दिल्ली में शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन में गरज के साथ छीटें पड़ने और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई. आईएमडी के मुताबिक, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- Ladakh: श्योक नदी में गिरा भारतीय सेना का वाहन, 7 सैनिक शहीद, 19 गंभीर रूप से घायल

मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 66 प्रतिशत दर्ज की गई. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 176 दर्ज किया गया जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.

 देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement