Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Japan Visit: जापान रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, QUAD समिट में लेंगे हिस्सा

PM Narendra Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो का दौरा कर रहे हैं.

PM Modi Japan Visit: जापान रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, QUAD समिट में लेंगे हिस्सा

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के जापान दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को दूसरे इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो का दौरा कर रहे हैं. सोमवार को वह इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा बुलाए गए कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इससे पहले आज दोपहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि जापान में क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता से चारों देशों के नेताओं को समूह द्वारा उठाए गए कदमों में हुई प्रगति की समीक्षा करने का मौका मिलेगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस वार्ता से हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम के साथ ही आपसी हितों से जुड़े वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा करने का अवसर भी प्राप्त होगा.

पढ़ें- किसान चाह लें तो बदल सकते हैं सरकार, फिर शुरू करें आंदोलन- Telangana CM KCR

जापान की दो दिवसीय (23-24 मई) यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान जारी कर कहा कि इस यात्रा के दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें बहु-आयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा, "हम क्षेत्रीय घटनाक्रम और समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर भी संवाद जारी रखेंगे."

Video: Quad Summit 2022-Japan की दो दिन की यात्रा पर PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, "टोक्यो की मेरी यात्रा के दौरान, मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक भागीदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से हमारी बातचीत को जारी रखने की उम्मीद करता हूं." उन्होंने कहा कि जापान में वह क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता में भी हिस्सा लेंगे, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा.

पढ़ें- क्या अखिलेश को झटका देंगे Azam Khan? 

क्वाड सुरक्षा संवाद में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के नेता शामिल होंगे. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज पहली बार क्वाड शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, "मैं उनके साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्साहित हूं, जिसमें वृहद रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग और परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement