Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की लिस्ट, कई दिग्गजों का कटा टिकट

Rajya Sabha Election के लिए कांग्रेस ने केवल 4 पुराने सांसदों को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया है बाकी सभी दिग्गजों को पत्त कट गया है.

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की लिस्ट, कई दिग्गजों का कटा टिकट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों (Rajya Sabha Election) को लेकर आज कांग्रेस (Congress) ने अपने 10 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने इस सूची में राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनीक और प्रमोद तिवारी को राज्यसभा भेजने का  फैसला किया है. पार्टी के इस कदम को सुरजेवाला के लिए किसी ईनाम के तौर देखा जा रहा है. 

केवल 4 पुराने चेहरों को जगह

इनके अलावा छत्तीसगढ़ से दो प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है. यहां से रंजीत रंजन और राजीव शुक्ला को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी और तमिलनाडु से पी चिदंबरम को प्रत्याशी बनाया गया है.

खाली होने वाली हैं 8 सीटें

गौरतलब है कि राज्यसभा में कांग्रेस की आठ सीटें खाली हो रही है. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल,छाया शर्मा, विवेक तन्खा, अंबिका सोनी जैसे नेता शामिल हैं. इनमें से पी. चिदंबरम, जयराम रमेश, विवेक तन्खा, प्रमोद तिवारी को पार्टी ने फिर से उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा इस बार इमरान प्रतापगढ़ी और अजय माकन को जगह दी गई है.

सिब्बल ने छोड़ी थी पार्टी

वहीं कई दिग्गज नेताओं को इस बार कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया है. हाल ही में कांग्रेस छोड़ चुके वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा का पर्चा दाखिल किया था. ऐसे में अब यह कहा जा सकता है कि सिब्बल को अंदाजा हो गया था कि इस बार पार्टी उन्हें राज्यसभा नहीं भेजेगी. वहीं खास बात यह भी है कि पार्टी के पास अब राज्यों में इतने अधिक विधायक भी नहीं बचे हैं कि अपने दिग्गज नेताओं को एक बार फिर राज्यसभा भेज सके. 

लोकसभा चुनाव के लिए अभी से प्लान तैयार कर रहे हैं अखिलेश यादव, क्या है नई रणनीति?

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनावों को लेकर कल ही पंजाब से आम आदमी पार्टी ने अपने दो नेताओं के नाम घोषित किए थे जिसके बाद आज शाम ही बीजेपी ने भी अपने 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.इस बार इन राज्यसभा चुनावों को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इन चुनावों के तुरंत बाद ही जुलाई में राष्ट्रपति चुनाव भी होने वाले हैं. 

BJP ने जारी की राज्यसभा के 16 उम्मीदवारों की लिस्ट, यूपी के इस नेता का खत्म हुआ वनवास!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement