Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

REET: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष DP Jaroli बर्खास्त, सीएम ने दिया यह बयान

एसओजी ने खुलासा किया कि शिक्षा संकुल से ही पेपर लीक हुआ था.

Latest News
REET: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष DP Jaroli बर्खास्त, सीएम ने दिया यह बयान

dr d p jaroli

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रीट परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में राजस्थान सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारौली को बर्खास्त कर दिया है. सरकार का कहना है कि जारौली अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया. 

क्या है मामला? 
राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापक बनने के लिए राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (REET) का आयोजन किया गया था. परीक्षा में लगभग 15 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. कुछ दिन बाद ही पेपर लीक की खबर सामने आई. जिसके बाद सरकार ने मामले की जांच एसओजी को सौंप दी. 

एसओजी ने खुलासा किया था कि शिक्षा संकुल से ही पेपर लीक हुआ. मास्टरमाइंड आरोपी उदाराम विश्नोई और रामकृपाल मीणा पकड़े जा चुके हैं और कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है. अब तक कुल 35 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. मामले में डॉ. जारौली का भी नाम सामने आया. विपक्ष इस मामले पर लगातार हमलावर रहा है. इसके बाद डॉ. जारौली को पद से हटाने का फैसला ले लिया गया. 

Police Reforms in Maharashtra: अब महिला पुलिसकर्मी 12 नहीं 8 घंटे की करेंगी ड्यूटी

इसके अलावा बैठक में दो और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. जिसमें रीट भ्रष्टाचार में शामिल कर्मियों को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड किया जाना शामिल है. सरकार ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का फैसला लिया है. कमेटी भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने की दिशा में काम करेगी.

राजस्थान हाईकोर्ट में रीट पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच कराने की अपील की गई है. याचिका में कहा गया है कि जांच रिपोर्ट आने तक किसी भी अभ्यर्थी को नियुक्ति नहीं दी जाए. अदालत मामले की सुनवाई फरवरी के पहले हफ्ते में करेगी. 

DU में अब नहीं होगी M.Phil की पढ़ाई, शिक्षकों ने बताया क्यों सही नहीं है यह फैसला

सीएम ने दिया यह बयान 
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, राज्य सरकार परीक्षा में गड़बड़ी, कोताही एवं कर्तव्य में लापरवाही करने वाले हर व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी. परीक्षा में शामिल किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा.

Govt. Jobs: 10वीं पास के लिए Railway ने निकाली नौकरियां, कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement