Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पढ़े-लिखे बेरोजगारों को हर महीने 7,500 रुपये देगी ये राज्य सरकार, जानिए कैसे करें Registration

राज्य सरकार बेरोजगारी की परेशानी से जूझ रहे लोगों को महंगाई भत्ता दे रही है जिसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

पढ़े-लिखे बेरोजगारों को हर महीने 7,500 रुपये देगी ये राज्य सरकार, जानिए कैसे करें Registration
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बेरोजगारी की समस्या इस समय पूरे देश के लिए मुसीबत बनी हुई है. ऐसे में सरकारें अपने-अपने तरीके से लोगों की मदद करने के प्रयास कर रही है. वहीं अगर आप बेरोजगार हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) रोजगार की तलाश में परेशान हो रहे बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देने के लिए बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) दे रही है. 

दिल्ली सरकार दे रही बेरोजगारी भत्ता

दरअसल, दिल्ली में सरकार ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को 5,000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता मुहैया करा रही है. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) कर चुके बेरोजगारों को 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है. आपको बता दें कि केवल दिल्ली में ही इस तरह की योजना नहीं चल रही हैं बल्कि कई राज्यों में इस तरह के सरकारी भत्ते दिए जा रहे हैं. दिल्ली में बेरोजगारी भत्ता उन्हीं युवाओं को मिलता है, जिन्होंने एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराया है. इसी रजिस्ट्रेशन के जरिए पता चलता है कि कितने बेरोजगार युवक हैं.

जानकारी के मुताबिक बेरोजगार युवक को रोजगार मिलने तक यह सहायता राशि दी जाती है. यदि आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं और अभी तक नौकरी नहीं पा सके हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.  इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट, आई कार्ड, मोबाइल नंबर, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी.

 

ये है दुनिया का सबसे महंगा Share, एक शेयर के लिए देने होंगे 4,00,47,282 रुपये

कैसे करना है आवेदन? 

दिल्ली में सरकारी बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपको इस तरह आवेदन करना होगा. 

  • आपको सबसे पहले दिल्ली सरकार की पोर्टल https://jobs.delhi.gov.in/ पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज पर Job Seeker का ऑप्शन दिखेगा. उस जिस पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा. इसमें सारी डिटेल भरकर अपनी शैक्षिक योग्यता दर्ज करें.
  • इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें. उसके बाद आपके मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड आ जाएगा. इसके जरिए लॉगिन करना होगा.
  • लॉगिन के बाद Job Seeker के विकल्प से एडिट या अपडेट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करना होगा. 
  • अब सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार होने पर आप इस योजना के लाभार्थी हो जाएंगे. 

बढ़ती महंगाई में सबसे बड़ा Offer, यहां खरीदारी पर Free मिल रहा पेट्रोल और नींबू

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement