Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: इन राज्यों के लोग हो जाएं Alert, अगले 5 दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast, IMD Rainfall Alert, Mausam Updates: IMD ने महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, ओडिशा, समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है.

Weather Update: इन राज्यों के लोग हो जाएं Alert, अगले 5 दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक तरफ जहां देश की राजधानी दिल्ली गर्मी का प्रकोप झेल रही है, वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश ने तांडव मचाया हुआ है. मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात व कर्नाटक सहित कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है. इसको लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते सरकार द्वारा सभी सावधानियां बरती जा रही हैं.

मौसम विभाग (IMD) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में भारी बारिश के साथ गरज की संभावना है. वहीं, 8 और 10 जुलाई को पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश हो सकती है. इससे पहले गुरुवार को IMD ने कहा था कि 7,8 और 10 जुलाई को पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में तेज बारिश होगी.

गोवा के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
आईएमडी ने गुरुवार को गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया और अगले 24 घंटे के दौरान बेहद भारी बारिश और इसके बाद 10 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की. वहीं पड़ोसी महाराष्ट्र के मुंबई में लोगों को उन दिनों के दौरान समंदर के तट पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है जब भारी वर्षा की चेतावनी दी गई हो. पणजी में एक अधिकारी ने बताया कि IMD की चेतावनी के बाद राज्य के शिक्षा निदेशक शैलेश एस ज़िंगडे ने कक्षा आठवीं तक के स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए.

यह भी पढ़ें, बेहतर Monsoon से Economy को रफ्तार दे सकता है Agriculture Sector

वहीं मुंबई में बृन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी कर लोगों को उन दिनों समुद्री तट पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया जब आईएमडी ने भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ या ‘रेल अलर्ट’ जारी किया हो. बीएमसी ने कहा कि हालांकि तट भारी बारिश की चेतावनी वाले दिन भी सुबह छह से सुबह 10 बजे तक खुले रहेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि अरब सागर में लोगों के डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

दिल्ली में शनिवार को हो सकती है हल्की बारिश
बारिश के लगातार गायब रहने के बीच दिल्ली में उमस भरा मौसम रहा. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 39डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा. मौसम कार्यालय ने कहा कि शनिवार को मध्यम बारिश हो सकती है जिससे तापमान कम होकर 33 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें, दुनिया पर मंडरा रहा है मंदी का खतरा, भारत भी चपेट में आएगा?

राजधानी में मॉनसून ने 30 जून को जोरदार दस्तक दी थी लेकिन बाद के दिनों में कम बारिश होने से अधिकतम तापमान में क्रमिक वृद्धि हुई है. स्काईमेट वैदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ‘ओडिशा में निम्नदबाव का क्षेत्र बना था और वह गुजरात पहुंचा था. उसने निम्न दबाव को मध्य भारत में खींचा था जिससे वहां भारी वर्षा हुई थी.’ उन्होंने कहा कि मौसम तंत्र अब दक्षिण पाकिस्तान चला गया है एवं वहां वह क्षीण होने लगा है. उनके अनुसार मानसूनी दबाव का पश्चिमी छोर फिर उत्तर की ओर जाएगा तथा मध्य पाकिस्तान में एक चक्रवातीय परिक्रमण बन रहा है, ऐसे में शनिवार एवं रविवार को पंजाब एवं हरियाणा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement