Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cricket में जुड़ेंगे नए नियम, अब Mankading को माना जाएगा रन आउट

अब नो बॉल और वाइड बॉल को लेकर भी नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं जो कि अंपायर के अधिकारों को विस्तार देने वाले हैं.

Cricket में जुड़ेंगे नए नियम, अब Mankading को माना जाएगा रन आउट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट के नियमों (Cricket Rules) और उनके संरक्षण को लेकर काम करने वाली संस्था मोरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने नए नियम बना दिए हैं. वहीं कई नियमों में भी संशोधन किया है. खास बात यह है कि इसमें गेंदबाजों द्वारा लार के इस्तेमाल से लेकर मांकडिंग आउट करने, वाइड और डेड बॉल को लेकर भी नियमों में बड़े संशोधन किए गए हैं. संस्था के मुताबिक ये सभी नए नियम 1 अक्टूबर से सभी क्रिकेट मैचों के दौरान लागू होंगे. 

मांकडिंग को बनाया रन आउट

नए नियमों के तहत मांकडिंग को 41.16 (अनुचित खेल) से कानून 38 (रन आउट ) में शिफ्ट कर दिया गया है. इसमें नॉन स्ट्राइक छोर के बल्लेबाज को रन आउट करने का प्रावधान है. इसका मतलब साफ है कि यदि नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाता है तो गेंदबाज गिल्लियां बिखेरकर उसे आउट कर सकता है. 

गेंद पर थूकना प्रतिबंधित 

कोरोनाकाल में गेंदबाज गेंद को स्विंग कराने के लिए लार की जगह पसीने का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब 41.3 के कानून के अंतर्गत लार को क्रिकेट में पूरी तरह बैन कर दिया गया है. एमसीसी का मानना है कि  अब लार का स्विंग पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है. 

वाइड और डेड बॉल  के अधिकार अंपायर के पास

क्रिकेट के मैदान में किसी बाहरी व्यक्ति या जानवर या पक्षी के आने पर अक्सर मैच में रुकावट आती है और उस गेंद को डेड करार दिया जताा है लेकिन वो गेंद डेड है या नहीं यह तय करने का अधिरकार अब अंपायर के पास होगा. अब यदि अंपायर को लगता है कि चौतरफा खेलने वाला कोई बल्लेबाज गेंद को आसानी से खेल सकता था और उसने जानबूझकर गेंद नहीं खेली तो अंपायर ऐसी गेंद को जायज ठहरा सकता है. 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: इस नए वीडियो में ये बूढ़ा कौन है? नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

रिप्लेसमेंट के भी नए नियम

रिप्लेसमेंट को लेकर एमसीसी द्वारा नया लॉ 1.3 बनाया है. इसके मुताबिक जिस खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा रहा है, उसके ही रूप में रिप्लेसमेंट होना चाहिए. इसके अलावा रिप्लेसमेंट के तहत यदि प्लेयर अपनी बल्लेबाजी कर चुका है तो मैदान पर उसकी जगह आने वाला प्लेयर उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर सकेगा. यदि खिलाड़ी पर कोई पेनल्टी, सस्पेंसंस या वॉर्निंग लागू है तो उसकी जगह आने वाले प्लेयर पर भी यह सब लागू रहेंगे.

यह भी पढ़ें- Shane Warne को याद कर भावुक हुए रिकी पॉन्टिंग, बोले- 'बहुत प्यार करता था उससे, कभी कहा नहीं'

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement