Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Soap For Skin Care: घर पर बने ये 6 साबुन मिटा देंगे दाग धब्बे और झुर्रियां, बढ़ाएंगे चेहरे का निखार

Herbal Soap For Skin: अपने फेस को सदा जवान रखने के लिए और केमिकल वाले साबुन से बचाने के लिए घर पर ऐसे तैयार करेंगे हर्बल साबुन जो रखेंगे आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल.

Latest News
Homemade Soap For Skin Care: घर पर बने ये 6 साबुन मिटा देंगे दाग धब्बे और झुर्रियां, बढ़ाएंगे चेहरे का निखार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्वस्थ, चमकदार चेहरे बनाए रखने के लिए अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है. आज बाजार में कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन ये सभी केमिकलयुक्त होते हैं. ऐसे में अपना खुद का घर का  बना साबुन फेस के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है. नेचुरल चीजों का उपयोग करके, आप अपनी त्वचा को बिना किसी केमिकल्स के अच्छे देखभाल कर सकते हैं. आज हम आपको घर पर आसानी से बनने वाले छह साबुनों के बारे में बताएंगे, जो आपके चेहरे को साफ और शाइनी बना देंगे.

1. शहद और दलिया से बना साबुन:
शहद अपने मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि दलिया त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है यानी डेड स्किन सेल्स हटाकर चेहरे को साफ करता है. इस साबुन को बनाने के लिए शहद, बारीक पिसा हुआ दलिया और एक हल्का लिक्विड सोप बेस मिलाएं. इस मिश्रण को साबुन के सांचे में डालें और इसे जमने दें. जब यह सूख जाए तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. टी ट्री और लैवेंडर से बना साबुन:
टी ट्री ऑयल में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो   त्वचा से मुंहासे को हटाता है. दूसरी ओर, लैवेंडर का तेल स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसे बनाने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल और नेचुरल सोप बेस को मिलाएं. जब मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे साबुन के सांचे में डालें और सूखने दें. यह साबुन आपकी स्किन को रिफ्रेशिंग फील देता है.

3. एलोवेरा और कुकुंबर साबुन:
एलोवेरा व्यापक रूप से अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इस साबुन के लिए ताजा एलोवेरा जेल, खीरे की प्यूरी और एक सौम्य लिक्विड सोप बेस को ब्लेंड कर अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद तैयार हुए घोल को साबुन के सांचे में डालें और इसे जमने दें. यह साबुन आपकी स्किन को एक ताज़ा और ठंडा फील देता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है.

4. ग्रीन टी और मिंट साबुन:
ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करती है, जबकि पुदीना ठंडक प्रदान करता है और सूजन को कम करने में मदद करता है. इस साबुन को बनाने के लिए ग्रीन टी को उबाले और इसे ठंडा होने दें. इसके बाद इसे पिघले हुए ग्लिसरीन सोप बेस के साथ मिलाएं और इसमें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं.  इस मिश्रण को साबुन के सांचे में डालें और सूखने के लिए छोड़ दें. यह साबुन आपकी इंद्रियों (senses) को एक्टिवेट करने और त्वचा को रिफ्रेश फील कराएगा.

5. कोकोनट मिल्क और शीया बटर साबुन:
कोकोनट मिल्क डीप मॉइस्चराइजिंग और स्किन की इलास्टसिटी को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि शीया बटर स्किन को मुलायम बनाता है. शिया बटर को पिघलाएं और इसे कोकोनट मिल्क और साबुन बेस के साथ मिलाएं. जबतक सारी चीजें एक ना हो जाएं इसे अच्छी तरह से हिलाइए. इसके बाद एक साबुन के सांचे में डालें और इसे सख्त होने दें. यह साबुन आपकी त्वचा को अविश्वसनीय रूप से कोमल बनाने और दाग-धब्बों को मिटाने में मदद करेगा.

6. कैलेंडुला और कैमोमाइल साबुन:
कैलेंडुला और कैमोमाइल में ऐसे गुण होते हैं जो संवेदनशील त्वचा को को ठीक करने में मदद करते हैं. सूखे कैलेंडुला और कैमोमाइल फूलों को कुछ हफ्तों के लिए एक कैरियर तेल, जैसे जैतून का तेल, में डाल दें. तेल को छान लें और इसे पिघले हुए ग्लिसरीन सोप बेस में मिला लें. इसके बाद मिश्रण को साबुन के सांचे में डालें और जमने दें. यह कोमल साबुन आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करेगा.

ये भी पढ़े: Ayurveda For Diabetes: आयुर्वेदिक डिटॉक्सिफिकेशन से तेजी से कंट्रोल होगी आपकी सदियों पुरानी डायबिटीज, ऐसे करें इस्तेमाल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement