Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pride Month हो रहा है 1 जून से शुरू, जानिए इस दिन की ख़ासियत और इसे मनाने की वजह 

Pride Month लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर, और इंटरसेक्स समुदाय के लोगों के लिए बराबर पहचान और जागरूकता से जुड़ा हुआ है

Pride Month हो रहा है 1 जून से शुरू, जानिए इस दिन की ख़ासियत और इसे मनाने की वजह 

प्राइड मंथ 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin


डीएनए हिंदी : जून महीने को प्राइड मंथ(Pride Month) कहा जाता है. यह हर साल दुनिया भर में LGBTQAI  समुदाय और इसे समर्थन देने वाले लोगों के द्वारा बेहद उत्साह से मनाया जाता है. LGBTQA समुदाय लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर, और इंटरसेक्स को संयुक्त रूप से कहा जाता है. यह महीना इस समुदाय के लोगों के लिए बराबर पहचान और जागरूकता से जुड़ा हुआ है. 
 
क्यों मनाया जाता है Pride Month  
28जून 1969 को अमेरिका के मैनहट्टन के अवस्थित स्टोनवॉल पर छापेमारी की गई. यह रेड गे समुदाय के लोगों के द्वारा लगातार किए जा रहे प्रदर्शनों और धरनों के विरोध में की गई थी. हालांकि इस छापेमारी के दौरान स्टोनवॉल के रखवालों और वहां के अन्य गे और लेस्बियन लोगों ने पुलिस की हिंसक कार्रवाई का पलटवार ज़रूर किया था.  इस दिन को गे, लेस्बियन और ट्रांसजेंडर राइट्स के अधिकारों  प्रतीकात्मक दिन के रूप में चुना गया और जून के पूरे महीने को इन अधिकारों के लिए उठाई गई आवाज़ के रूप में देखा गया है क्योंकि  LGBTQ समुदाय के लोगों ने जून 1969 में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया था. 

Pride Month पर निकलती है लाखों लोगों की परेड  
प्राइड मंथ को LGBTQ समुदाय के ख़िलाफ़ हो रही यातनाओं के विरोध में भी देखा जाता है. साथ ही, इस महीने का इस्तेमाल राजनैतिक तौर पर  LGBTQ कम्युनिटी  के बारे में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए भी होता है. पूरे महीने  गे, लेस्बियन और ट्रांसजेंडर समूह के लोग परेड निकालते हैं. हर साल इस दिन न्यू यॉर्क में लाखों लोगों की परेड निकलती है. LGBTQ  समुदाय के प्रति समर्थन ज़ाहिर करने के लिए कई संस्थाएं भी इस महीने को ज़ोर शोर से मनाती हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement