Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Hacks: मुंहासे हटाने और स्किन क्लियर रखने में जादुई असर करता है चावल का पानी!

Rice Water : चावल का पानी आपके मुंह को धोने के लिए एक नेचुरल क्लींज़िंग विकल्प है, ह एक टोनर के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है.

Latest News
Skin Care Hacks: मुंहासे हटाने और स्किन क्लियर रखने में जादुई असर करता है चावल का पानी!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : चावल ना केवल हमारी डायट का एक अभिन्न हिस्सा है बल्कि कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाने के लिए भी चावल का सेवन फायदेमंद साबित होता है. चावल, राइस, भात या किसी भी नाम से आप इसे जानते हों, लेकिन इसके फायदे हर मौसम में एक जैसे होते हैं. डायरिया, पेट दर्द, कमज़ोरी और बुखार से जल्द ठीक होने के लिए चावल का पानी पिलाया जाता है. वहीं, चावल स्किन को भी स्वस्थ  बनाता है. लेकिन आप जानते हैं की स्किन को कैसे  हेल्दी बना सकते हैं और वो भी चावल के पानी से ?

चावल का पानी आपके मुंह को धोने के लिए एक नेचुरल क्लींज़िंग विकल्प है, जो एशियाई संस्कृतियों से शुरू हुआ. यह एक टोनर और क्लींज़र  के रूप में अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन मेकअप को हटाने या ऑयली स्किन को साफ करने में उतना इफेक्टिव नहीं है. सिर्फ पानी और चावल से बने और बिना किसी नुकसानदायक केमिकल के, इस पानी को आप बेहतर दिखने वाली, टाइट स्किन प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. चावल के पानी से अपना मुंह धोने के लिए, आपको चावल बनाना पड़ेगा, चावल का पानी बनाना होगा और अपने मुंह को साफ करना होगा.

चावल के पानी से चेहरा धोने से होते हैं ये फायदे

इससे स्किन की रंगत निखरती है, यह स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करता है. Pimples और Acne की समस्या कम होती है. चावलों का पानी त्वचा को moisturize करता है. सिर की त्वचा में चावल का पानी लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है.

चावल के पानी को कैसे तैयार करना है

आप चावल का पानी किसी भी प्रकार के चावल से बना सकते हैं. हालांकि सफ़ेद, ब्राउन, और जैस्मिन चावल ज्यादा प्रचलित विकल्प हैं. अगर आपके पास पहले से चावल हैं, तो आपके पास उपलब्ध, किसी भी प्रकार का चावल, काम करेगा.

1/2 कप (92.5 ग्राम) चावल को एक बाउल में डालें: अगर आप ज्यादा मात्रा में चावल का पानी बनाना चाहते हैं, तो आप इस्तेमाल करने वाले चावल की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जब तक आपको याद रहे कि पानी भी बढ़ाना है. ध्यान रहे की चावल के पानी की शेल्फ लाइफ एक हफ्ते होती है.

आप चावल उबाल कर, चावल भिगो कर, या भीगे चावल को फरमेंट (ferment) कर के, चावल का पानी बना सकते हैं . आप कौन सा तरीका चुनते हैं यह इसपर निर्भर करता है कि आपके पास कितना टाइम है और आप चावल के पानी को कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं. चावल को उबालने से गाढ़ा (concentrated) चावल का पानी बनेगा, इसलिए यह प्रभावशाली होता है. आपको इस्तेमाल करते समय इसमें साफ पानी डालना होगा. चावल को भिगोना सबसे सरल तरीका है क्योंकि इसमे कम स्टेप्स हैं, और चावल के भीगते समय आपको इसे देखने की आवश्यकता भी नहीं है. क्योंकि यह गाढ़ा नहीं है, इसलिए जल्दी खत्म हो जाएगा. चावल के पानी को फरमेंट करने में सबसे अधिक टाइम लगता है, लेकिन फ़र्मेंटेशन तरीके से अधिक विटामिन और पोषक तत्व निकलते हैं.

इस्तेमाल कैसे करें  

चावल के पानी का अपने मुंह पर छींटे डालें या कॉटन बॉल से लगाएं: सिंक के ऊपर या शावर के अंदर, अपने हाथों से चावल के पानी से मुंह धोएं. इस प्रक्रिया को 4-6 बार दोहराएं. विकल्प के रूप में, आप एक कॉटन बॉल को चावल के पानी में डुबो सकते हैं और अपने मुंह पर हल्के से रगड़ सकते हैं. अगर  चाहें तो, अपने मुंह को साफ पानी से धोएं: आप चावल के पानी को, साफ पानी का इस्तेमाल करके, साफ कर सकते हैं. चावल के पानी के न्यूट्रीएंट्स आपकी स्किन में ही रहेंगे. विकल्प में, आप चावल के पानी को अपनी स्किन में सूखने दे सकते हैं. अगर आपने मुंह धोया है, तो एक तौलिया से थप-थपा कर उसे सूखाइए: सुनिश्चित करें कि आपकी तौलिया साफ है जिससे बैक्टीरिया आपकी स्किन में वापस न चले जाएं.

इन बातों का ध्यान रखें

सुनिश्चित करें कि आपने पानी से पूरे चावल को हटा लिया है, क्योंकि इसका छोटा सा टुकड़ा भी आपकी आँखों में जा सकता है और दर्द तथा खुजली पैदा कर सकता है. अगर आप चावल को उबालते हैं, तो सावधान रहें कि कहीं आप जल न जाएं. उबालने या फ़र्मेंटेशन से बने गाढ़े  चावल के पानी को पतला करने को याद रखें. अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो चावल के पानी को, इस्तेमाल करने से पहले, स्किन के छोटे से भाग में ट्राइ करें क्योंकि यह आपकी स्किन को इरीटेट कर सकती है.

 

यह भी पढ़ेंः Hair Tips: बालों को खराब होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 Nutrients 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement