Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: बालों को ब्लीच और कलर करने से रुक जाता है हेयर ग्रोथ, आंखों पर भी पड़ता है बुरा असर

Hair Care Tips: बालों को ब्लीच और कलर करने से बालों की सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है, यहां जानिए इसके अन्य साइड इफेक्ट्स के बारे में. 

Hair Care Tips: बालों को ब्लीच और कलर करने से रुक जाता है हेयर ग्रोथ, आंखों पर भी पड़ता है बुरा असर

बालों को ब्लीच और कलर करने से रुक जाता है हेयर ग्रोथ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बालों की खूबसूरती के लिए महिलाएं बालों को ब्लीच और कलर करना पसंद करती हैं. इसके इस्तेमाल से भले ही बालों को आकर्षक (Bleach Hair Color Side Effects) लुक मिलता हो, लेकिन यह आपके बालों की सेहत बिगाड़ सकता है (Hair Care Tips). बालों में ब्लीच और कलर के नुकसान का अहसास फौरन हो या न हो लेकिन लॉन्ग टर्म में इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स आपके बालों और सिर की त्वचा पर नजर आने लगते हैं. इसके अलावा बालों में लगातार ब्लीच और कलर करने से बाल रूखे (Dry Hair) और बेजान दिखने लगते हैं. साथ ही ये आंखों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं बालों में लगातार ब्लीच और कलर इस्तेमाल करने से बालों की सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है. 

सिर की त्वचा पर पड़ता है बुरा असर 

बालों को ब्लीच और कलर करते वक्त एलम्यूनियम फॉइल का इस्तेमाल कितना भी कर लिया जाए, लेकिन स्कैल्प तक ब्लीच अपनी पहुंच बना ही लेती है. ऐसे में ब्लीच में मौजूद हानिकारक केमिकल्स की वजह से सिर की त्वचा में एलर्जी, दाने, जलन, खुजली और पपड़ी पड़ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. जो सिर की त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- हेयर स्ट्रेट करने से पहले हो जाएं सावधान, इस कैंसर का बढ़ सकता है जोखिम

बालों हो जाते हैं डैमेज

बालों में ब्लीच और कलर के इस्तेमाल से बाल डैमेज होने लगते हैं और बालों की जड़ें कमज़ोर होने लगती हैं. जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं या फिर बालों के बीच से टूटने और दोमुंहे होने की दिक्कत पैदा होने लगती है. इसके अलावा ब्लीच के इस्तेमाल से बालों की अपनी नेचुरल चमक भी कम होती है.

बढ़ता जाता है बालों का रूखापन 

इसके इस्तेमाल से बालों की प्राकृतिक नमी कम होती है और बालों में रूखापन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से बाल बेजान होने लगते हैं और देखने में खराब लगने लगते हैं. इसके अलावा ब्लीच और कलर के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. 

यह भी पढ़ें- फटे होंठ पर जब न आए कोई उपाय काम, तो ये टिप्स दिलाएंगे तुरंत आराम

बालों का नेचुरल रंग भी हो जाता है खराब

बालों पर ब्लीच और कलर के इस्तेमाल से अस्थाई तौर पर आपको आपके मन का कलर मिल सकता है. लेकिन, इसकी वजह से बालों का अपना प्राकृतिक रंग-रूप बिगड़ने लगता है. इसलिए बालों को कलर और ब्लीच नहीं करना चाहिए.

आंखों पर भी पड़ता है बुरा असर 

इसके साइड इफेक्ट्स केवल बालों और सिर की त्वचा पर ही नहीं होते बल्कि इसके इस्तेमाल से आंखों को भी नुकसान पहुंचता है. बालों में इसके इस्तेमाल से आंखों से पानी आना, आखों में जलन और खुजली की दिक्कत होने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement