Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sleeping Nude: बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये 8 हेल्थ बेनेफ़िट्स

ब्रिटेन की एक स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि जो लोग बिना कपड़ों (Sleeping Naked) के सोते हैं उनको एक नहीं पूरे 8 तरह के फायदे होते हैं.

Latest News
Sleeping Nude: बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये 8 हेल्थ बेनेफ़िट्स

शरीर से कपड़े हटा कर सोने की डाल लें आदत, मिलेंगे ये 8 फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्रीम्स स्लीप विशेषज्ञ ब्रितानी डॉक्‍टर सैमी मार्गो का कहना है कि रात में कपड़े निकाल के सोने से वेट कम होने से लेकर ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होने तक के कई ऐसे फायदे मिलते हैं, जिसकी जानकारी शायद ही किसी को होगी. खास कर गर्मी और उमस के मौसम में खुद को ठंडा रखने और बेहतर नींद के लिए ये बहुत जरूरी है. बिना कपड़ों के सोने से नींद लाने वाला हार्मोन मेलाटोनिन सक्रीय हो जाता है. 

डॉक्‍टर सैमी का कहना है कि गर्मियों में नींद न आने की समस्‍या के पीछे मेलाटोनिन हार्मोन का कम निकलना भी जिम्‍मेदार होता है. 

यह भी पढ़ें: Arthritis Warning: यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखते हैं ये 9 बेहद अलग लक्षण, गठिया का है शुरुआती संकेत

यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट बताती है कि बिना कपड़ों के सोना शरीर को कई ऐसे फायदे देता है जिससें न केवल शारीरिक, बल्‍कि मानसिक तौर पर भी हेल्‍दी बनाता है. तो चलिए जानें यूएस की इस स्‍टडी में किन 8 फायदों के बारे में बताया गया है.

शरीर को ठंडा रखता है
बिना कपड़ों के सोना शरीर को ठंडा करता है और इससे शरीर में ब्राउन फैट अधिक बनता है. ब्राउन फैट शरीर की कोशिकाओं के निर्माण के लिए बेहद जरूरी होता है. ब्राउन फैट कैलोरी बर्न करने का भी काम करता है और इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है
अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी के मरीज हैं या आपका ब्‍लड सर्कुलेशन सही नहीं रहता है तो आप बिना कपड़ों के सोया करें. सोते समय ब्‍लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया तेज होती है और कई बार कपड़ाें के कारण इसमें बाधा पहुंचती है. दिल के मरीजों के लिए भी नेकेड सोना लाभप्रद होता है. 

यह भी पढ़ें: Vitamin C Deficiency: जोड़ों में दर्द और खून की कमी की वजह विटामिन सी भी, जानिए इसके और भी खतरे  

एंटी एजिंग और ग्‍लो के लिए
नेकेड सोने से स्‍किन ग्‍लों भी करती है और ये एजिंग इफेक्‍ट भी कम नजर आता है. इसके पीछे कारण ये है कि जब हम कपड़ों में सोते हैं तो ब्‍लड सर्कुलेशन इफेक्‍ट होता है और कई बार कपड़ों के घषर्ण और गर्मी से एंटी-एजिंग हार्मोन- विशेष रूप से मेलाटोनिन का स्राव बाधित हो जाता है. इससे चेहरे का ग्‍लो भी खत्‍म हो जाता है और एजिंग इफेक्‍ट भी नजर आता है. 

आत्मविश्वास बढ़ाता है 
रात में और सुबह खुद को नियमित तौर पर नेकेड देखा करें. इससे आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. वहीं आप अपने शरीर से प्‍यार करना सीखेंगे जिससे आप खुद को हेल्‍दी रखने के लिए प्रेरित होंगे. 

संक्रमण से बचाता है 
महिलाओं के लिए नेकेड यानी नग्न अवस्था में सोना ज्‍यादा फायदेमंद होता है. इससे उनके प्राइवेट पार्ट में हवा लगेगी और नमी के कारण होने वाले इंफेक्‍शन से बचाव होगा. महिलाएं ज्‍यादातर अपने अंगों को कस कर और ढककर रखतीहैं, इससे उनमें फंगल इंफेक्‍शन का खतरा रहता है. इसलिए इंफेक्‍शन से बचने के लिए ब्रा और पैंटी को हटा कर सोना उनके लिए बेहद उपाय होगा.  

प्रजनन क्षमता बढ़ाता है 
नग्न होकर सोना पुरुषों के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि टाइट अंडरवियर हमेशा पहने रहने से उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही न होने से प्राइवेट पार्ट में कठोरता की कमी हो जाती है.

हार्मोन के स्तर का होता है संतुलित
शरीर में कई तरह के हार्मोंस होते हैं और रात में जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो इना स्राव तेज हो जाता है. 

पार्टनर को करीब लाने में मददगार
जब कपल नेकेड सोते हैं तो उनकी स्किन के टच से हैप्पीनेस हार्मोन जैसे ऑक्सीटोसिन तेजी से रिलीज होने लगते हैं. इससे दांपत्‍य जीवन सुखमय होता है.


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement