Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Solar Eclipse: 25 अक्टूबर को होगा आंशिक सूर्यग्रहण, जानिए किन-किन शहरों में दिखेगा

Solar Eclipse 25th October: इस बार 25 अक्टूबर को दुर्लभ और आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. ऐसा नजारा इसके बाद 10 साल बाद फिर से होगा.

Solar Eclipse: 25 अक्टूबर को होगा आंशिक सूर्यग्रहण, जानिए किन-किन शहरों में दिखेगा

इस बार दिखेगा आंशिक सूर्यग्रहण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इसी महीने की 25 तारीख को आंशिक तौर पर सूर्यग्रहण (Partial Solar Eclipse) होगा. दुनिया के अलग-अलग देशों के साथ भारत के भी कई शहरों में यह सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा. देश की राजधानी दिल्ली में भी यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) दिखाई देगा. यह आंशिक सूर्यग्रमण बेहद खास है क्योंकि अगले एक दशक तक इस तरह का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

आंशिक सूर्य ग्रहण कैसे होता है?
सूर्य ग्रहण को आंशिक तब माना जाता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी सही से अलाइन नहीं होते हैं. इसमें सूर्य के कुछ हिस्सों पर एक अंधेरी छाया महसूस होती है. आंशिक सूर्य ग्रहण के भी तीन चरण होते हैं. इसमें पहले यह आंशिक तौर पर शुरू होता है, फिर अपनी अधिकतम सीमा तक जाता है और आखिर में आंशिक सूर्य ग्रहण खत्म हो जाता है.

यह भी पढ़ें- ठाकरे परिवार के खिलाफ सीबीआई-ईडी जांच की मांग, हाई कोर्ट में दायर हुई याचिका

भारत में दिखेगा 43 प्रतिशत हिस्सा
आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान भारत के लोग धुंधले सूरज का 43 प्रतिशत हिस्सा ही देख सकेंगे. विशेषज्ञों की सलाह है कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए चश्मों का इस्तेमाल करें. इससे, आप अपनी आंखों को हानिकारक UV किरणों से बचा सकेंगे. यह आंशिक सूर्यग्रहण भारत की अलग-अलग जगहों के हिसाब से अलग-अलग समय के लिए दिखेगा. कुछ जगहों पर कुछ मिनट तक तो कुछ जगहों पर लगभग एक घंटे तक यह आंशिक सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- सफल रहा नासा का DART मिशन, टक्कर के बाद बदल गई एस्टेरॉइड की दिशा

कोलकाता की MP बिरला प्लैनेटेरियम के मुताबिक, भारत में पोरबंदर, गांधीनगर, मुंबई, सिलवासा, सूरत और पणजी में इस आंशिक सूर्य ग्रहण को लगभग एक घंटे तक देखा जा सकेगा. गुजरात के द्वारका में यह सूर्यग्रहण अधिकतम 1 घंटे 45 मिनट तक देखा जा सकेगा. दिल्ली में यह सूर्यग्रहण शाम के 4:29 बजे से शाम के 5:30 बजे तक देखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- ना कोई टावर, ना इंटरनेट कनेक्शन, अंतरिक्ष यात्रियों से कैसे होती है बात?

भारत के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में यह सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा. वहीं, भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों के कई इलाकों में इसे नहीं देखा जा सकेगा. इस बार के बाद अगला आंशिक सूर्य ग्रहण साल 2032 में 4 नवंबर को देखा जा सकेगा और उसके बाद 29 मार्च 2025 को ऐसा सूर्य ग्रहण दिखेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement