Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gupt Daan Significance: गर्मियों में इन चीजों को दान करने से खुल जाएगी आपकी किस्मत

Gupt Daan कैसे करें, किन चीजों को गर्मियों में दान करने से आपकी मनोकामना होगी पूरी और मिलेगी धन की प्राप्ति, जानिए यहां

Gupt Daan Significance: गर्मियों में इन चीजों को दान करने से खुल जाएगी आपकी किस्मत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : वैसे तो कहा जाता है कि जब आप एक हाथ से दान करते हैं तो दूसरे हाथ को पता नहीं चलना चाहिए.दान हमेशा गुप्त हो तभी उसका फल मिलता है. हर धर्म में दान को काफी महत्व दिया गया है.सनातन धर्म में तो हर पूजा-पाठ,व्रत-त्‍योहार पर दान-पुण्‍य किया जाता है.धर्म-शास्‍त्रों में दान को बहुत पुण्‍यकारी काम बताया है, उस पर गुप्‍त दान को और भी ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है.दान-पुण्‍य का फल केवल जातक को ही नहीं बल्कि उसकी कई पीढ़ियों को मिलता है. आपकी सोई हुई किस्मत जाग उठती है, आपको धन की प्राप्ति भी होती है. आज हम कुछ ऐसे ही गुप्त दान के बारे में जानेंगे जिन्हें खासकर गर्मियों के मौसम में ही किया जाता है और उसका काफी महत्व होता है.

धर्म से जुड़ी यह भी खबरें पढ़ें

(Importance of Gupt Daan in hindi)

जल दान का महत्व (Water donation in hindi)

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर गर्मी के समय जल दान किया जाए तो इसे सर्वोत्तम दान माना गया है. पहले लोग राहगीरों को मुफ्त में पानी पिलाने के लिए पानी का पौसरा खुलवा देते थे. कई जगह आज भी किया जाता है लेकिन अब इसे लोग गुप्त नही रखते. बाकायदा अपना बैनर बनवा कर लगवाते हैं. जिससे पानी पीने वाले को पता चले कि यह किसने खुलवाया है. हालांकि छत के ऊपर पानी भर के रख दिया जाता है ताकि पक्षी पानी पीकर अपनी प्यास बुझा सके.

यह भी पढ़ें - गुरु पूर्णिमा कब है, पूजा विधि क्या है और इसका महत्व क्या है

फलो का दान (Fruits donation in Summer)

हमें समय-समय पर ऋतु फलों का दान अवश्य करना चाहिए, ऋतु में जो फल सबसे ज्यादा होता है उसे गरीबों और बीमार लोगों में वितरित करना चाहिए. ऐसा करने से करने वाले को फल प्राप्त होता है. जिन्हें संतान पाने की इच्छा है उन्हें जरूरतमंदों को रसपान करवाना चाहिए.कोशिश करें कि फलों को काटकर दान न करें इसे अशुभ माना जाता है.
 
दही का दान करें (Curd Donation in Summer)

अगर किसी राह चलते व्यक्ति को दही-छाछ के रूप में ठंडाई पिलाई जाए तो उसका तन और मन दोनों शीतल हो जाता है. दही गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. बताया गया है कि मीठी दही का दान करने से कुंडली में मौजूद शुक्र ग्रह मजबूत होता है. इसलिए दही का दान, छाछ का दान करना चाहिए

गुड़ का दान (Jaggery in Summer)

अगर कुंडली में ग्रह मजबूत स्थिति में है तो जीवन में खूब मान सम्मान और सफलता प्राप्त होगी. सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए गुड़ का दान सबसे उत्तम बताया गया है. सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए जितना हो सके गुड़ का दान अवश्य करें. निश्चित ही सफलता मिलेगी

सत्तू का करें दान 

सत्तू का दान करने से आपका भाग्य रोशन होता है, गर्मी के मौसम में सत्तू का दान करने से आपकी सोई किस्मत जाग जाती है. अगर आपकी कुंडली में गुरु मजबूत है तो आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है.

गर्मियों में इन चीजों का दान करने से आपको आर्शीवाद मिलता है साथ ही आपकी किस्मत भी खुल जाती है, ज्योतिष बताते हैं कि आपको धन की भी प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement