Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Hacks For Damp Wall: बरसात में दीवारें होती हैं खराब तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स, हट जाएगी सीलन

Damp Wall को ठीक करने के लिए आपको कुछ उपाय अपनाने होंगे. बरसात में दीवारों में सीलन और बदबू से परेशान हैं तो यह खबर पढ़ें और इन उपायों को अपनाएं.

Home Hacks For Damp Wall: बरसात में दीवारें होती हैं खराब तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स, हट जाएगी सीलन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बरसात के मौसम (Monsoon Season) में जैसे हमें किचन की चीजों (Kitchen Hacks) को खराब होने से बचाना होता है ठीक वैसी ही घर को भी सीलन और फंगस (Damp and fungal wall) से सेफ रखना होता है. जी हां बारिश में दीवारों (Monsoon Remedies) में बहुत सीलन हो जाती है, नई दीवारें खराब हो जाती हैं. ऐसे में नया घर गंदा सा लगने लगता है, अजीब सी बदबू आने लगती है. अगर आप भी सीलन की समस्या से परेशान हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को सीलन से बचा सकते हैं.

यह भी पढे़ं- ऊंगलियां बताती हैं लड़कियों का स्वभाव और नेचर कैसा है, जानिए

Causes of Damp Wall in House in Monsoon in Hindi

ऐसा देखा जाता है कि सीलन (Wall Damp hacks) वहां ज्यादा बुरा प्रभाव दिखाती है,जहां धूप नहीं पहुंचती. इसके अलावा जहां पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है जैसे किचन और बाथरूम में लगातार पानी यूज होता है. ऐसी स्थिति में आपको सिर्फ इतना करना है कि ऐसी जगह को सूखा रखने की कोशिश करनी है ताकि सीलन से होने वाली परेशानी कम हो जाए.

कई बार घर में लगी पानी की पाइपलाइन (Water Pipeline) में लीकेज होने की वजह से भी सीलन होती है. पानी टिप टिप बहता रहता है और लीकेज का पानी दीवारों तक (Leakage) जाता है, जिससे बचने के लिए आपको समय-समय पर पाइपलाइन चेक करते रहना होगा और अगर कोई गड़बड़ दिखे तो उसे तुरंत ठीक करवाना होगा. 

यह भी पढे़ं- क्या आपको पता है कि इस बार कब मनाई जा रही है जन्माष्टमी, सही डेट क्या है

घर पर रखे अखबारों (Newspaper use) का उपयोग भी आप सीलन कम करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए अखबार को पानी में भिगोएं और फिर उसे अच्छे से पीस लें और बाद में इसे दीवारों पर चिपकाएं इससे सीलन कम होगी. अगर आप सीलन से होने वाली बदबू से निजात पाना चाहते हैं तो आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए लौंग और दालचीनी को करीब आधा घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. फिर आधे घंटे के बाद इस पानी को गैस पर कुछ मिनटों तक उबालें, लौंग और दालचीनी के इस मिक्सर को रूम प्रेशनर की तरह प्रयोग करें. 

इसके अलावा आप दीवार का कलर बीच बीच में चेंज करवा सकते हैं, पेंट करवाने से सीलन कम लगती है 
 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement