Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Grahan 2022 : दिवाली पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें कैसे होगी फिर गणेश लक्ष्मी की पूजा

Sury grahan 2022 : दिवाली (Diwali) इस बार अक्‍टूबर में पड़ रही है और खास बात ये है कि इस बार दिवाली के दिन सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लग रहा है. अब ऐसे में संशय उठ रहा है कि लक्ष्‍मी गणेश जी की पूजा (Lakshmi-Ganesh Puja) कैसे हो पाएगी क्‍योंकि ग्रहण शाम के समय को होगा.

Latest News
Surya Grahan 2022 : दिवाली पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें कैसे होगी फिर गणेश लक्ष्मी की पूजा

दिवाली पर लग रहा है सूर्य ग्रहण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली की शाम को ग्रहण लगेगा और सूतक (Sutak) काल में पूजा करना शुभ नहीं होता है. ऐसे में क्‍या दिवाली पर पूजा प्रभावित होगी या ज्‍योतिष उपाय निकाल कर पूजा संभव हो पाएगी? बता दें कि दिवाली पर साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगेगा. 

इस बार दिवाली 24 अक्‍टूबर को है और इसी दिन रात में ग्रहण भी लगेगा. सूतक के चलते पूजा-पाठ  ग्रहण से करीब दो घंटे पहले लग जाएगा. ऐसे में पूजा-पाठ को लेकर असमंजस कि स्थिति बन गई है. तो चलिए जाने इस शंका का सामाधान क्‍या है. 

यह भी पढ़ें : Pitru Paksha 2022 : इस दिन से शुरू होगा पितृ पक्ष, नोट कर लें श्राद्ध तिथि-पूजा विधि और सामग्री की पूरी लिस्ट  

कब है कार्तिक अमावस्‍या और दीवाली
हर साल कार्तिक अमावस्या को होती है और कार्तिक अमावस्या 24 अक्टूबर को शाम  शाम 5:29:35 से शुरू होकर अगले दिन 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को ही मनाया जाना है. कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 24 अक्टूबर 2022 शाम 5 बजकर 27 मिनट तक है इसके बाद अमावस्या लग जाएगी.

सूर्य अस्‍त के बाद लगेगा ग्रहण
इस लिहाज से दिपावली 24 अक्टूबर को होगी और खंडग्रास सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा. यानी कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या को ही दिवाली होगी. शास्त्रों के अनुसार, सूर्यास्त के बाद पड़ने वाला सूर्यग्रहण बहुत प्रभावशाली नहीं होता है. वैसे भी  यह ग्रहण भारत में दिखाई नही देगा. इसलिए इसका दीपावली पर होने वाली लक्ष्मी पूजा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : Anant Chaturdashi 2022: कब है अनंत चतुर्दशी? जानिए पूजा विधि, षोडषोपचार पूजन सामग्री लिस्‍ट

कहां दिखेगा ग्रहण
ये ग्रहण यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, पश्चिम एशिया, उत्तरी अटलांटिक महासागर, उत्तरी हिंद महासागर में दिखाई देगा. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन 30 अप्रैल, 2022 को पड़ा था. इस सूर्यग्रहण का भारत में कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement