Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind vs Pak 'पड़ोसी भारी': तब क्रिकेट मैदान पर होता था खौफनाक मंजर, भारत में टीवी फोड़ देते थे लोग

Ind vs Pak: एक दौर ऐसा भी था जब पाकिस्तान के आगे भारतीय क्रिकेट टीम नहीं टिक पाती थी और मैच जीतने में टीम इंडिया के पसीने छूट जाते थे.

Ind vs Pak 'पड़ोसी भारी': तब क्रिकेट मैदान पर होता था खौफनाक मंजर, भारत में टीवी फोड़ देते थे लोग

वसीम अक्रम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान और भारत के बीच जब भी मैच होता है, उसमें रोमांच भर-भर के देखने को मिलता है. लोग टीवी के आगे से नजरें नहीं हटा पाते, खाना-पीना भूल जाते हैं और बस अपनी टीम की जीत की दुआ मांगते ही दिखते हैं. और अगर टीम हार गई तो अगला नजारा दोनों ही देशों में टीवी फोड़ने वाला होता है. लेकिन आजकल ये नजारे भारत और पाकिस्तान दोनों में कम देखने को मिलते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है दोनों टीमों के बीच मैच ही ना होना. मुश्किल से कई साल में दोनों टीमें भिड़ती हैं और पहले के मुकाबले मजबूत हो चुकी भारतीय टीम कम ही हारती भी है. ऐसे में टीवी फोड़ने का चलन अब अगर कभी कभार नजर भी आता है तो वो पाकिस्तान में ही आता है.

लेकिन हर वक्त ऐसा दौर नहीं था. एक समय था जब पाकिस्तान से ज्यादा भारत में टीम के हारने पर टीवी फोड़े जाते थे. ये दौर था पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की आग उगलती गेंदों का. ये वो तेज गेंदबाज थे, जिनके सामने बैटिंग करने पर या तो बल्लेबाजों की गिल्लियां उड़ जाती थीं या फिर क्रीज पर खड़े होते ही पैर कांपने लग जाते थे. पाकिस्तान के इस डेडली पेस अटैक को याद कर बल्लेबाज आज भी थर्राते हैं.

shoaib akhtar

वो खतरनाक गेंदबाजी

इसी कातिल पेस अटैक की वजह से ही पाकिस्तान ने एक समय भारत को खूब धोया और ज्यादातर मैच पाकिस्तान ने ही जीते हैं. इस पेस अटैक की बात करें तो इसमें चार गेंदबाजों से बल्लेबाजों के सबसे ज्यादा पसीने छूटते थे- पूर्व कप्तान इमरान खान, वसीम अक्रम, वकार यूनिस और शोएब अख्तर. जब तक इन चारों खिलाड़ियों ने खेल खेला है, तब तक भारत को मैच जीतने में नाको चने चबाने पड़े.

- इमरान खान: 88 टेस्ट खेले और 175 वनडे, जिसमें क्रमश: 362 और 182 विकेट झटके
- वसीम अक्रम: 104 टेस्ट खेले और 356 वनडे, जिसमें क्रमश: 414 और 502 विकेट झटके
- शोएब अख्तर: 46 टेस्ट खेले और 163 वनडे, जिसमें क्रमश: 178 और 247 विकेट झटके
- वकार यूनिस: 87 टेस्ट खेले और 262 वनडे, जिसमें क्रमश: 373 और 416 विकेट झटके

क्या कहते हैं आंकड़े

भारत बिना किसी शक के पिछले 10-15 साल में पाकिस्तान से क्रिकेट में काफी आगे निकला है. लेकिन उस दौर में पाकिस्तान भारत को कई मौकों पर पटखनी दे चुका है. आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए 132 वनडे मैचों में भारत सिर्फ 55 ही जीत सका है, जब कि पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं, चार का कोई रिजल्ट नहीं आया या टाई रहे. ऐसे ही 59 टेस्ट मैचों में भारत ने 9 जीते हैं और पाकिस्तान ने 12 मैच जीते. 38 मैच ड्रा या बेनतीजा रहे. ये आंकड़े बताते हैं पाकिस्तान उस समय भारत पर कितना हावी था और कैसे हर बड़े मुकाबले में वो भारत को पीछे छोड़ देता था. 

अब ये भारत पहले वाला नहीं है

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में अब एक बार फिर भारतीय टीम, पाकिस्तान से मुकाबला करने जा रही है. लेकिन अब पाकिस्तान में पहले जैसी बात नहीं रही और ना ही भारत अब पुराना वाला भारत है. ये नई टीम इंडिया है जो आज चैंपियन टीमों को भी धूल चटा देती है. ये दौर भारत का है, जिसमें अब पाकिस्तान को डर लगता है, कहीं फिर से ना हार जाएं और उनके मुल्क में फिर से टीवी फोड़ो कार्यक्रम ना शुरू हो जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement