Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neeraj Chopra: इन पांच बड़े टूर्नामेंट्स में Olympic Champion नीरज चोपड़ा जीत चुके हैं पदक

यूएसए के ओरेगन में चल रहा World Athletics Championship 2022 से पहले इन पांच बड़े इवेंट्स में पदक जीत चुके हैं, देखिए पूरी सूची...

Latest News
Neeraj Chopra: इन पांच बड़े टूर्नामेंट्स में Olympic Champion नीरज चोपड़ा जीत चुके हैं पदक

Neeraj Chopra के पांच टूर्नामेंट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शायद नीरज चोपड़ा ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि वो वजन कम करते करते एक दिन दुनिया के सबसे बड़े एथलीट बन जाएंगे. जिस एथलीट के पास ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े इवेंट में गोल्ड मेडल हो, वो दुनिया का सबसे बड़ा एथलीट ही कहलाता है. हालांकि नीरज की फॉर्म भी उस बात की गवाही दे रही है कि क्यों वो सबसे बड़े एथलीट हैं.

भारत को दिलाया ओलंपिक पदक साल 2021

टोक्यो ओलंपिक मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने अपना आखिरी थ्रो करते ही इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों ने अपना नाम लिखवा लिया. ये ट्रैक एंड फील्ड में भारत का पहला पदक था. 87.58 मीटर के अपने दूसरे थ्रो के साथ उन्होंने टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा, भारत को एथलेटिक्स में पहला पदक दिलाने वाले एथलीट भी हैं.

U-20 विश्व चैंपियनशिप चैंपियन- साल 2016

पोलैंड में 2016 IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर अपने सुनहरे भविष्य की कहानी लिखनी शुरू कर दी थी. उस समय 28 साल के नीरज चोपड़ा किसी भी इवेंट और किसी भी उम्र के स्तर पर विश्व चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बन गए. इस जीत के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे लेकिन वहीं से इस स्टार का सुनहरा सफर शुरू हुआ था.

IND vs WI 2nd ODI: पोर्ट ऑफ स्पेन में Shikhar Dhawan निकल सकते हैं MS Dhoni और Yuvraj Singh से आगे

89.94 मीटर, स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022

टोक्यो के बाद नीरज ने अपना ट्रेनिंग जारी रखा और वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित किया. वजह तो कम हो गया लेकिन नीरज का आर्म पहले से ज्यादा मजबूत हो गया. नीरज चोपड़ा ने वापसी की और शानदार थ्रो के सात एक के बाद एक नेशनल रिकॉर्ड तोड़े. 30 जून, 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022 में उन्होंने लगभग 90 मीटर के आंकड़े को छू ही दिया था जहां उन्होंने अपने बेस्ट 89.94 मीटर का थ्रो किया.

एशियाई खेलों के चैंपियन- जकार्ता 2018

नीरज चोपड़ा के लिए सबसे पहला और चुनौतीपूर्ण इवेंट एशियन गेम्स ही था. जकार्ता में आयोजित हुए 2018 एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. नीरज एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय जैवलीन थ्रोअर भी बन गए.

Shoiab Akhtar का चहेता ये तगड़ा पाकिस्तानी एथलीट खड़ा है नीरज के सामने, जरा जान लें इसके बारे में

कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन- गोल्ड कोस्ट 2018

दुनिया ने पहली बार किसी बड़े मंच पर स्वर्ण पदक जीतते हुए नीरज चोपड़ा को जाकार्ता से ही देखा था, जहां उन्होंने 86.47 मीटर का थ्रो कर गेल्ड अपने नाम की थी. इससे पहले कई इवेंट्स में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा के लिए ये पहला सबसे बड़ा इवेंट था और उन्होंने शानदार प्रदर्शन के साथ देश का नाम ऊंचा किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement