Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neeraj Chopra: गोल्डन ब्वॉय के बारे में क्या सर्च कर रहें हैं यूजर्स, यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

Neeraj Chopra के World Athletics Championship 2022 के फाइनल में पहुंचने के बाद इंटरनेट पर यूजर्स इन बातों को कर रहे हैं सर्च.

Latest News
Neeraj Chopra: गोल्डन ब्वॉय के बारे में क्या सर्च कर रहें हैं यूजर्स, यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब जब Neeraj Chopra किसी इवेंट में खेलने के लिए ट्रैक पर उतरते हैं, तब तब सभी भारतीय की नजरें उन पर टिक जाती हैं. यूजर्स तरह तरह की बातें उनके बारे में जानना चाहते हैं. तो आज हम उनके बारे में इंटरनेट पर खोजी जा रहे कई सवालों के जवाब एक ही जगह देने की कोशिश करेंगे. 

नीरज चोपड़ा को कौन सा पुरस्कार मिला?

वैसे तो नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है लेकिन भारत सरकार की ओर से साल 2018 में अर्जुन पुरस्कार, 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्ना अवॉर्ड और 2022 में पद्म श्री अवॉर्ड दिया गया है.

नीरज चोपड़ा ने कितने का मीटर भाला फेंका?

नीरज चोपड़ा का सबसे बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर का है, जो उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किया था. ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था. एशियन गेम्स में नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर का थ्रो कर गोल्ड पर निशाना साधा था.

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने कौन सा पदक जीता

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर का थ्रो कर रजत पदक जीता.

IND vs WI 2nd ODI: पोर्ट ऑफ स्पेन में Shikhar Dhawan निकल सकते हैं MS Dhoni और Yuvraj Singh से आगे

नीरज चोपड़ा कहां के रहने वाले हैं?

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जीला के रहने वाले हैं. उनके गांव का नाम खांद्रा है. बता दें कि देश के सबसे बड़ा एथलेटिक्स दम हाल के दिनों में हरियाणा से ही गया है.

नीरज चोपड़ा का गुरु कौन हैया नीरज चोपड़ा के कोच का क्या नाम है?

नीरज चोपड़ा के कोच/ गुरु ईस्ट जर्मनी में जन्मे इवे हॉन हैं, जो अपने करियर में 100 मीटर से अधिक का थ्रो कर चुके हैं, हालांकि तब भाले का डिजाइन और पकड़ने का तरीका अलग हुआ करता था.

नीरज चोपड़ा के भाले का वजन

नीरज चपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जिस भाले को फेंका था, वो 800 किलोग्राम का था, हालांकि टर्की में अभ्यास के दौरान उन्होंने अपना वजन कम तो किया ही है साथ ही 100 ग्राम कम वेट वाले भाले का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Shoiab Akhtar का चहेता ये तगड़ा पाकिस्तानी एथलीट खड़ा है नीरज के सामने, जरा जान लें इसके बारे में

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय /

नीरज चोपड़ा विकिपीडिया

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हुआ था. वो बचपन में बहुत हेल्दी थे और वजन कम करने के लिए उन्हें खेल के मैदान पर आना पड़ा. नीरज ने 87.58 मीटर भाला फेंककर टोक्यो ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल जीता है.  वो अभिनव बिंद्रा के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं.

नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है

नीरज चोपड़ा की हाइट 1.82 मीटर है, जो 5 फुट 11.60 इंच के बराबर होती है.

नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल कब जीता

नीरज चोपड़ा ने मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में साल 2018 में पहला स्वर्ण पदक जीता था, जब उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लिया था. उसके बाद उन्होंने एशियन गेम्स 2018 और ओलंपिक 2020 में भी स्वर्ण पदक जीता.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement