Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi में अब 50 प्रतिशत लोगों को ही बिजली पर मिलेगी सब्सिडी, अरविंद केजरीवाल के एक ऐलान से पलट गया खेल

Delhi Free Electricity Scheme: दिल्ली में 1 अक्टूबर से उन्हीं लोगों को बिजली पर सब्सिडी मिलेगी जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया होगा.

Delhi में अब 50 प्रतिशत लोगों को ही बिजली पर मिलेगी सब्सिडी, अरविंद केजरीवाल के एक ऐलान से पलट गया खेल

बिजली की सब्सिडी के लिए लागू होगा नया नियम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि बिजली पर सब्सिडी (Electricity Subsidy) लेने के लिए अब एक शर्त लागू की जा रही है. अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अब उसी को बिजली पर सब्सिडी मिलेगी जो सब्सिडी मांगेगा. अभी तक सिर्फ़ 50 प्रतिशत लोगों ने ही बिजली पर सब्सिडी की मांग की है. इसका मतलब है कि अब आधे दिल्ली वालों को ही सब्सिडी मिलेगी. इससे दिल्ली सरकार पर पड़ने वाले खर्च का बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा.

आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक दिल्ली में कुल 47 लाख कनेक्शन धारकों को बिजली की सब्सिडी दी जा रही थी. गुरुवार तक इसमें से 22.82 लाख लोगों ने ही बिजली की सब्सिडी के लिए आवेदन किया है. नए नियमों के मुताबिक, 1 अक्टूबर से सिर्फ़ उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया होगा. इसके लिए, सभी को 1 अक्टूबर से पहले-पहले रजिस्ट्रेशन करा लेना है.

यह भी पढ़ें- मल्लिकार्जुन खड़गे ने दाखिल किया नामांकन, शशि थरूर से होगा सीधा मुकाबला

सरकार को उम्मीद- कम होगा खर्च
दिल्ली में अभी कुल 58 लाख बिजली कनेक्शन हैं जिनमें से लगभग 47 लाख को सब्सिडी मिलती है. लगभग 30 लाख ग्राहक ऐसे हैं जिनका बिल जीरो आता है. इसके अलावा, 16-17 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिनका बिजली का बिल आधा आता है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बिजली की सब्सिडी का बजट 3,250 करोड़ रुपये रखा है. 

दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि सब्सिडी के लिए कम आवेदन होने की वजह से सरकार का खर्च कम हो जाएगा. जिन लोगों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है उन्हें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में भी जो व्यक्ति सब्सिडी के लिए आवेदन देता है उसे उसके अगले महीने से सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी. सब्सिडी लेने के लिए हर साल एक बार आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण पर लगेगी लगाम? अरविंद केजरीवाल ने किया 15 पॉइंट फॉर्मूले का ऐलान

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी कैसे मांगें?

  • बिजली के बिल के साथ लोगों को फॉर्म भेजे गए हैं. सब्सिडी लेने के लिए वही फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं.
  • अपने रजिस्टर्ड नंबर से 7011311111 पर एक मिस्ड कॉल दीजिए. मैसेज के ज़रिए एक लिंक लाएगा. उसी लिंक को भरकर फॉर्म सबमिट कर दीजिए.
  • इसके अलावा 7011311111 पर आप वॉट्सऐप मैसेज कर सकते हैं. इसके लिए आपको 'Hi' लिखकर मैसेज करना होगा. इसके बाद आपको फॉर्म मिल जाएगा. 
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी सब्सिडी वाला लिंक आएगा, उसे भरकर भी आप सब्सिडी ले सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement