Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Testing: भारत का यह एयरपोर्ट बना पहला 5G हवाई अड्डा, TRAI ने कराई टेस्टिंग

5G टेस्टिंग के बाद यह माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक देश में 5जी नेटवर्क की शुरुआत हो जाएगी. वहीं टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 26 जुलाई तक स्पेक्ट्रम की नीलामी की घोषणा भी हो सकती है.

5G Testing: भारत का यह एयरपोर्ट बना पहला 5G हवाई अड्डा, TRAI ने कराई टेस्टिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 5G स्पेक्ट्रम (5G Network) की नीलामी अंतिम दौर में है और सरकार का तैयारी है कि जल्द से जल्द देश में 5G की देश में शुरुआत हो. ऐसे में अब बड़ी खबर दिल्ली से आई है. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट देश का पहला 5G लैस एयरपोर्ट बन गया है क्योंकि यहां पर पहली बार 5G की टेस्टिंग की गई है और यह टेस्टिंग ट्राई की देख-रेख में की गई है.

गौरतलब है कि यह परीक्षण इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर किए जाते है, जिससे 5G की कनेक्टिविटी में कोई समस्या ना आए. इसके साथ ही लागत और खर्च को कम करने में स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग में शामिल प्रक्रिया की भी टेस्टिंग हो पाए और नेटवर्क में आ रहे व्यवधानों का पता लगाया जा सके. 

इस दिन लॉन्च होगा Realme का जबरदस्त टैबलेट, 5G के साथ मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

GMR के साथ ही कांडला पोर्ट पर भी 5G का परीक्षण किया गया. कांडला में दीनदयाल बंदरगाह पर किए जा रहे पायलट प्रोजेक्ट के तहत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा 5G छोटे सेल का परीक्षण किया गया है और इसके परिणामों पर भी ट्राई की नजर है और साथ कांडला पोर्ट भी 5G तैयारी का परीक्षण करने वाला देश का पहला बंदरगाह बन गया है. 

Honor के सीईओ ने किया बड़ा ऐलान, भारत से अपना व्यापार समेटेगी चाइनीज कंपनी

वहीं स्पेक्ट्रम के आवंटन को लेकर टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Waishnav) ने जानकारी दी कि भारत में 5G सर्विस को 2022 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया 26 जुलाई तक पूरी की जा सकती है.  उन्होने बताया है क यह उम्मीद कर सकते है कि साल के अंत तक भारत में 5G नेटवर्क को पेश हो जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement