Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Airtel लॉन्च करने जा रही 5G नेटवर्क, अब मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा

एयरटेल ने 5G नेटवर्क को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है. साल के अंत तक 5G नेटवर्क की शुरुआत की जा सकती है.

Airtel लॉन्च करने जा रही 5G नेटवर्क, अब मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने गुरुवार को हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है. Airtel ने बताया कि वह हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने इस दौरान अपनी लो लैटेंसी क्षमताओं का प्रदर्शन किया. आसान भाषा में इसे आप ऐसे समझिये लो लैटेंसी बहुत ही कम समय में बहुत अधिक मात्रा में डाटा स्ट्रीम करने का काम करती है. इसका क्षमता का पता करने के लिए हरियाणा के मानेसर में एयरटेल के नेटवर्क एक्सपीरियंस सेंटर कुछ IOT समाधान जैसे क्लाउड गेमिंग (cloud gaming), पहनने वाले डिवाइस जिनके जरिए कहीं से भी काम को एक्सेस कर सकते हैं और गोदामों में भंडार प्रबंधन के लिए ड्रोन भी प्रदर्शित किए गए.

देश के पहले 5G संचालित होलोग्राम का प्रदर्शन

एयरटेल ने इमर्सिव वीडियो एक्सपीरियंसेस और भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का देश के पहले 5G पॉवर्ड होलोग्राम का भी प्रदर्शन करके दिखाया. कहा जाता है कि साल 1983 में विश्व कप के दौरान जब कपिल देव ने जिम्बावे के खिलाफ नाबाद 175 रन जड़े थे तब टीवी तकनीशियनों की हड़ताल थी जिसकी वजह से मैच का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं है.

मैच के 4के पिक्सल का वीडियो 

Airtel कंपनी ने बताया कि 1GBPS (एक जीबी प्रति सेकंड) से ज्यादा की स्पीड और 20 एमएस से कम की लैटेंसी के साथ 50 से ज्यादा यूजर्स ने 5G स्मार्टफोन पर 1983 के वर्ल्ड कप मैच के दोबारा बनाए गए 4K पिक्सल के वीडियो का लुत्फ लिया. साथ ही यूजर्स अलग-लग कैमरा एंगल से उस मैच को 360-डिग्री इन-स्टेडियम व्यू के साथ रीयल-टाइम एक्सेस कर सकते थे.

कब तक शुरू होगी 5G?

एक अनुमान के मुताबिक अगले दो महीने में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी और इस साल के अंत तक 5G सेवा की फॉर्मल शुरुआत कर दी जाएगी. भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर रणदीप सेखों ने कहा कि आज की प्रदर्शनी में हमने 5G नेटवर्क की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव एक्सपीरियंसेस को सतही तौर पर टच किया है. हम 5G बेस्ड होलोग्राम के जरिए वर्चुअल अवतार को किसी भी जगह ले जा सकेंगे. यह मीटिंग्स, कांफ्रेंस, सम्मेलनों, लाइव न्यूज आदि के लिए परिवर्तनकारी साबित होगा.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एयरटेल इस नई डिजिटल दुनिया में 5G टेक्नोलॉजी के लिए पूरी तरह तैयार है और भारत में इसके इनोवेटिव इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर काम हो रहा है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
PM Kisan Samman Nidhi: आज ही निपटा ले पूरा काम वरना नहीं मिलेगी अगली किस्त

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement