Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mercedes-Benz EV ने सिंगल चार्ज में पूरे किए 1,000 किमी, Elon Musk की टेस्ला को देगी टक्कर

लग्जरी ब्रांड मर्सिडीज बेंज 'Vision EQXX' की नई इलेक्ट्रिक कार उतारने जा रही है.

Latest News
Mercedes-Benz EV ने सिंगल चार्ज में पूरे किए 1,000 किमी, Elon Musk की टेस्ला को देगी टक्कर

इलेक्ट्रिक कार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया की जानी मानी लग्जरी  ब्रांड मर्सिडीज अब अपनी बेंज सेगमेंट में सबसे लंबी दुरी तय करने 'विज़न ईक्यूएक्सएक्स' का कांसेप्ट लाने की तैयारी में जुट गई है. मर्सिडीज बेंज के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक कार पूरी तरह से बैटरी पर चार्ज होगी जो पूरी तरह बैटरी चार्ज होने पर 1,000 किमी से अधिक की यात्रा कर सकती है. मर्सिडीज-बेंज की यह कॉन्सेप्ट कार ईवी बाजार में एलोन मस्क की टेस्ला के सामने अब तक की सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है.ऑटोमेकर के मुताबिक कार की टेस्टिंग के लिए इसे ठंड और भारी बरसात के बीच जर्मनी से फ्रांस रोड पर चलाकर ले जाया गया. इस दौरान इसे 140 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलाया गया.

कंपनी ने कहा कि "इतनी लंबी दूरी तय करने के बावजूद कार में 15 प्रतिशत बैटरी बची थी जिससे यह लगभग 140 किमी की और अधिक यात्रा तय कर सकती थी. औसत खपत रिकॉर्ड-तोड़ 8.7 kWh प्रति 100 किमी का था."

बेहतरीन कार डिजाइन

कंपनी का दावा है कि विज़न ईक्यूएक्सएक्स (Vision EQXX) की डिजाइन काफी हल्की है. कार में इस्तेमाल की गई मटेरियल से लेकर इनोवेटिव बायोनिक स्ट्रक्चर्स तक सब काफी शानदार हैं जिसकी वजह से इसे एक अनुकूल पॉवर-टू-वेट रेशियो मिलता है.

कार में बैटरी के उपरी हिस्से में इस्तेमाल की जाने वाली टिकाऊ कार्बन-फाइबर-शुगर के मिश्रित मटेरियल से बना है. इसका इस्तेमाल फॉर्मूला 1 में भी किया जाता है. इसके इनोवेटिव डिजाइन में वजन की बात करें तो अन्य कारों की तुलना में इसका वजन 20 प्रतिशत तक कम है.

इस बारे में मर्सिडीज बेंज ग्रुप एजी के प्रबंधन बोर्ड के चेयरमैन ओला कलेनियस (Ola Kallenius) ने कहा कि "ईवीए (EVA) अब तक का सबसे कुशल मर्सिडीज है. इसे इलेक्ट्रिक कारों के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी प्रोग्राम और बेहतर बनाता है." 

EV


Mercedes-Benz देगी कड़ी टक्कर

Mercedes-Benz इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर Porsche Taycan, Audi E-tron GT और आने वाली Tesla Roadster सहित अन्य इलेक्ट्रिक लग्जरी  सेडान लीडर्स को कड़ी चुनौती देती है. ऑटोमेकर साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों का सेगमेंट लाने की योजना बना रही है. मर्सिडीज के लाइनअप में साल के अंत तक नौ मॉडल शामिल होंगे. इसमें ई-क्लास और बी-क्लास वाहनों के इलेक्ट्रिक वर्जन  शामिल हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Electric Car ग्राहकों पर मेहरबान हुआ SBI, दे रहा सस्ता लोन

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement