Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बाइक में कम था Petrol तो कर दिया चालान, लोग बोले- ऐसा भी होता है क्या?

मामले को लेकर शख्स ने केरल ट्रैफिक पुलिस द्वारा भेजे गए ई-चालान की एक तस्वीर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की है जो अब जमकर वायरल हो रही है.

बाइक में कम था Petrol तो कर दिया चालान, लोग बोले- ऐसा भी होता है क्या?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि बाइक चलाते समय हेलमेट न पहनने पर ट्रेफिक पुलिस ने उनका चालान काट लिया. या वे रोंग वे पर गाड़ी चला रहे थे और फिर उन्हें इसका हरजाना भरना पड़ा लेकिन क्या कभी आपने किसी को ये कहते हुए सुना है कि बाइक में पेट्रोल कम था इसलिए फाइन भरना पड़ा? आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल है, ऐसा भी कहीं होता होगा भला? बता दें कि हम ऐसा यूं ही नहीं कह रहे हैं, इंटरनेट पर चालान की एक ऐसी ही रसीद वायरल हो रही है जिसमें 'पर्याप्त ईंधन के बिना' बाइक चलाने की बात कही गई है.

क्या है पूरा मामला?
जानकारी के अनुसार, मामला केरल (Kerala) का है. यहां एक शख्स का इसलिए चालान किया गया क्योंकि वह 'पर्याप्त ईंधन के बिना' (Driving without sufficient fuel) मोटरसाइकिल चला रहा था. यानी शख्स अपनी बाइक में कम पेट्रोल लेकर चल रहा था, यह बात ट्रेफिक पुलिस वालों को पंसद नहीं आई और उसका चालान काट दिया गया. मामले को लेकर शख्स ने केरल ट्रैफिक पुलिस द्वारा भेजे गए ई-चालान की एक तस्वीर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की है जो अब जमकर वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ें- Indian Railways: जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल और स्टेशन में क्या होता है अंतर? रेलवे की डिक्शनरी से समझिए   

यहां देखें तस्वीर-

सोशल मीडिया

फोटो देखने के बाद लोग अलग-अगल तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि भला ऐसे कैसे हो सकता है. भारत में अधिकतर लोग अपने वाहन में कम पेट्रोल लेकर निकलते हैं, ऐसे में क्या इस वजह को लेकर अब चालान काटा जाएगा? हालांकि, बाद में बाइकर ने स्पष्टीकरण दिया और बताया कि उसका चालान वन-वे रोड पर गलत दिशा में बाइक चलाने पर होना था और पुलिस ने गलती से चालान रसीद में 'लो फ्यूल' का जिक्र कर दिया.

शख्स ने बताया कि वे दफ्तर जाने के लिए लेट हो रहे थे तो समय बचाने के लिए उन्होंने अपनी बाइक वन वे पर डाल दी. वो गलत दिशा में चल रहे थे इसलिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने उन्हें रोक लिया और यातायात नियम का उल्लंघन करने के लिए 250 रुपये का चालान किया. बाद में जब उन्होंने रसीद पर ध्यान दिया तो देखा कि चालान 'वन वे' पर बाइक चलाने का नहीं, बल्कि कम पेट्रोल के साथ वाहन चलाने का किया गया है. उन्होंने फेसबुक पर चालान की तस्वीर शेयर कर दी और मामला वायरल हो गया.

यह भी पढ़ें- Viral Video: गर्लफ्रेंड को दिखाने के लिए रचा सुसाइड का ड्रामा, पकड़ ले गई पुलिस 

क्या कम ईंधन पर काटा जा सकता है चालान?
जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कमर्शियली वाहनों के लिए इस तरह का चालान भी होता है. यानी अगर कोई कमर्शियली वाहन तय सीमा से कम ईंधन के साथ सड़क पर चलते हैं तो उनका चालान काट लिया जाता है. इसके अलावा जब भी कोई यात्री वाहन सवारी के साथ होता है तो वो पेट्रोल-डीजल या सीएनजी नहीं भरवा सकता. यह गैरकानूनी है, ऐसे में अगर आप किसी टैक्सी में जा रहे हैं और ड्राइवर ये कहकर गाड़ी रोकने की कोशिश करे कि पेट्रोल-डीजल या सीएपजी भरवानी है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- फिर वायरल हुई Nagaland के 'छोटी आंखों वाले' मंत्री की फोटो, लोग बोले-और कितना हंसाओगे?  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement