Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

20 साल पहले तक कोई नहीं जानता था इन शब्दों का मतलब, कुछ तो दिन में कई बार किए जाते हैं इस्तेमाल

आज हम आपको कुछ ऐसे शब्दों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका कुछ साल पहले तक कोई अस्तित्व ही नहीं था.

20 साल पहले तक कोई नहीं जानता था इन शब्दों का मतलब, कुछ तो दिन में कई बार किए जाते हैं इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: समय के साथ-साथ दुनिया में काफी बदलाव आए. लोगों के रहने का ढंग बदला, कपड़े पहनने का तरीका बदला यहां तक कि किसी से बात करने और उन बातों में इस्तेमाल किए जानें वाले शब्द तक बदल गए. आज किसी से बात करते वक्त हम कई ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो कुछ साल पहले किसी ने सुने तक नहीं थे. सुनने में ये थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन है एकदम सच. इसी कड़ी में आज हम आपको ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अस्तित्व कुछ साल पहले नहीं था.

ब्लॉग
जी हां, जो शब्द आज आप चलते फिरते दिन में ना जाने कितने लोगों से सुन लेते हैं, कुछ सालों पहले तक इस शब्द का कोई नामों निशान नहीं था. ब्लॉग शब्द 1999 में मशहूर हुआ. 1999 में पीटर मरहोल्ज ने वेबलॉग शब्द को छोटा करके ब्लॉग कर दिया था.

ब्रोमैंस
ब्रिटिश सीरीज बिग ब्रदर 7 जो साल 2006 में आई, के बाद से ब्रोमैंस शब्द लोगों के बीच मशहूर हुआ था.

यह भी पढ़ें- बीमार सैनिकों के लिए बुलाई एडल्ट डांसर, कहा- बस बुजुर्गों को बूस्ट करना चाहते थे  

मैशप
संगीत की दुनिया में गानों की मिक्सिंग यूं तो 50 के दशक के आसपास से होती आई है लेकिन उस समय यह स्टाइल इतना विकसित नहीं था. ना ही इसे कोई नाम दिया गया था. 21वीं शताब्दी की शुरुआत में आकर मैशप शब्द प्रचलन में आया और डीजे इसमें स्पेशलाइजेशन करने लगे. 

गूगल
जी हां, इस लिस्ट में 'गूगल' शब्द भी शामिल है. आपको बता दें कि 1998 में पहली बार इस शब्द का आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल किया गया था. 

यह भी पढ़ें- हाथ में पेन की स्याही लगते ही गुस्से से तमतमा उठे King Charles, देखें Video  

सेक्‍सटिंग
सेक्‍सटिंग शब्द का इस्‍तेमाल पहली बार साल 2004 में हुआ था. उस समय ग्‍लोब और मेल ने लिखा कि एसएमएस नया फोन सेक्‍स बन गया है,  इस मामले में फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बैकहम भी शामिल थे. साल 2008 तक आते-आते यह शब्द भी आम हो गया.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement