Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ajab Gajab Riwaaz: हर दिन 1 घंटे रोती है दुल्हन, शादी से एक महीने पहले शुरू हो जाती है रोने की रस्म

आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनियाभर के अजब-गजब रिवाजों के बारे में बताएंगे जो शादी के मौकों पर निभाए जाते हैं.

Ajab Gajab Riwaaz: हर दिन 1 घंटे रोती है दुल्हन, शादी से एक महीने पहले शुरू हो जाती है रोने की रस्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शादी किसी भी परंपरा में किसी उत्सव से कम नहीं होती. तैयारियों की शुरुआत से लेकर आखरी दिन तक न जाने कितने काम किए जाते हैं. कुछ रस्में लोग आस-पास से सीखकर निभाते हैं तो वहीं कुछ ऐसी होती हैं जो सदियों से हमारे समाज में निभाई जाती हैं. जिस तरह भारत में शादियों के लिए अलग-अलग रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है उसी तरह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी शादी के मौके पर अलग-अलग तरह की अजब-गजब रस्में निभाई जाती हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ परंपराओं के बारे में बताएंगे. 

यह भी पढ़ें: Weird News: ये हैं दुनिया के सबसे फालतू आविष्कार, जाने क्या सोचकर बनाई गई ये चीजें 

1- शादी से पहले रोने की रस्म

शादी किसी के भी जीवन में खुशी का अवसर होता है लेकिन चीन के कुछ हिस्सों में शादी से एक महीने पहले दुल्हन को रोज एक घंटा रोना होता है. ये शादी की तैयारी की एक परंपरा है. 

2- शरीर काला कर सड़कों पर परेड

स्कॉटलैंड की एक परंपरा के मुताबिक दूल्हे और दुल्हन के दोस्त कालिख, गुड़ और आटे से पहले उन्हें काला करते हैं उसके बाद उनसे सड़कों पर परेड करवाते है ऐसी परंपरा बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए की जाती है.

3- बचा हुआ खाना खिलाने की परंपरा

एक तरफ जहां शादियों में तरह-तरह का खाना और पकवान बनते हैं तो बचा खाना खिलाने की परंपरा सुनने में बहुत अजीब लगती है. फ्रांस की परंपरा के मुताबिक शादी के बाद नए जोड़े को मेहमानों का बचा हुआ खाना परोसा जाता है लेकिन अब पिछले कुछ सालों से इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. अब जोड़े को चॉकलेट और शैंपेन दी जाती है. 

4- नवविवाहित जोड़े को 3 दिन तक बाथरूम नहीं जाने दिया जाता

यह परंपरा मलेशिया और इंडोनेशिया के बोर्नियो में टिडोंग लोगों की है. वहां शादी के बाद 3 दिनों तक जोड़े को बाथरूम नहीं जाने दिया जाता है. एक गार्ड उन पर नजर रखता है. वे 3 दिनों तक बहुत कम खाना खाते हैं ऐसा उनकी खुशहाली और उनके रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए और होने वाले बच्चों के लिए किया जाता है.

5- दुल्हन को किस करने की परंपरा

स्वीडन की यह परंपरा बहुत ही अजीब है जहां शादी के दौरान दूल्हे के बिना दुल्हन को अकेला छोड़ने की परंपरा है. शादी में आए सभी अविवाहित पुरुष दुल्हन को किस करते हैं. ठीक इसी तरह दुल्हन की सहेली भी दूल्हे को किस कर सकती हैं. 

6- शादी के दिन ना मुस्कुराने की परंपरा

कांगो की कुछ जगहों पर शादी जैसे खुशी के अवसर पर ना मुस्कुराने की परंपरा है. शादी का दिन वैसे तो सबके जीवन में बहुत ही खुशी का दिन होता है लेकिन कांगो में शादी के दिन दोनों परिवार मिलकर पैसे और पशुओं के लेन देन की बात करते हैं. 

7- प्लेट तोड़ने की परंपरा

यूनानियों का मानना है कि खुशियों की जगह पर बुरी आत्माएं आ जाती हैं तो प्लेट तोड़कर हिसंक काम किया जाता है जिससे लगे की यहां कोई उत्सव नहीं हो रहा है. प्लेटें तोड़ने का काम खुशी के रूप में किया जाता है. 

8- दूल्हे के पैरों पर मछली मारना

दूल्हे के पैर पर सूखी मछली से मारा जाता है. दुल्हन के साथ जाने से ठीक पहले ऐसा किया जाता है सभी मेहमान एक-एक कर दूल्हे के पैरों पर मारते है ऐसा मस्ती के लिए किया जाता है. 

9- दुल्हन पर थूकने की परंपरा

सुनने में बहुत ही अजीब लगता है लेकिन ऐसा सच में होता है. केन्या के मसाई लोगों में ऐसी ही अजीब सी परंपरा है. दुल्हन के पिता अपनी बेटी के सिर और चेस्ट पर थूकते हैं.

यह भी पढ़ें: कुत्ते के साथ फोटो लगाने पर जल्दी मिलेगी Girlfriend, रिसर्च में हुआ खुलासा!  

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement