Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War : कीव पर रॉकेट हमला, कहां-कहां गए साढ़े छ: लाख यूक्रेनी

रूसी सेना कर रही है खारकीव के बाद कीव को घेरने की तैयारी. इस बीच जानिए कहां-कहां गए 6,60, 000 यूक्रेनी शरणार्थी.

Russia Ukraine War : कीव पर रॉकेट हमला, कहां-कहां गए साढ़े छ: लाख यूक्रेनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : रूस और यूक्रेन(Ukraine) की लड़ाई का यह छठा दिन है. यूक्रेन का दूसरा महत्वपूर्ण शहर माना जाने वाला खारकीव दिन भर दहलता रहा. हमलों में कई नागरिक भी मारे गए. प्राप्त जानकारियों के अनुसार यूक्रेन में अब तक तीन सौ से अधिक नागरिक मारे जा चुके हैं और कई लाख लोग अपना घर और अपनी जगह छोड़कर पलायन कर चुके हैं. इस दौरान रूसी सेना पूरे खारकीव(Kharkiv) शहर को घेर चुकी है और रूसी इन्फेंट्री का लगभग चालीस मील लम्बा काफ़िला कीव को घेरने की तैयारी में है.  इस काफ़िले की वर्तमान स्थिति कीव(Kyiv) से 18 मील दूर उत्तर दिशा में है. आशंका है कि रूसी सेना कीव को सीज़ करना चाहती है. ऐसा होता है तो शहर में अंदर आने और बाहर निकलने के सारे रास्ते बंद हो जाएंगे. इस डर से कीव से पलायन बढ़ गया है. गौरतलब है कि युद्ध छिड़ने के बाद से अब तक 6,60,000 यूक्रेनी देश से पलायन कर चुके हैं. आइये जानते हैं आंकड़ों में कितने यूक्रेनी कहां पहुंचे हैं.

क्या कहता है यूनाइटेड नेशन

यूनाइटेड नेशन के आंकड़ों के मुताबिक़ 6,60, 000 यूक्रेनी नागरिक युद्ध छिड़ने के बाद से अब तक देश छोड़ चुके हैं.  उन्होंने पोलैंड सहित अन्य पड़ोसी देशों का रुख किया है. संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी संस्था United Nations’ refugee agency (UNHCR) के मुताबिक़ सबसे अधिक 2,81,000 लोगों ने पोलैंड(Poland) में शरण ली है. 84,500 से अधिक लोगों ने हंगरी की ओर रुख किया है. 36,400 लोग माल्डोवा की ओर गए हैं. 32,500 से ऊपर लोगों ने रोमानिया का रास्ता लिया है जबकि स्लोवाकिया में 30,000 लोगों ने जगह पाई है. बाक़ी लोग इधर-उधर के देशों की ओर गए हैं जिनका डेटा नहीं मिल पाया.

Russia Ukraine War : कीव की ओर तेज़ी से बढ़ रही है रूसी पैदल सेना, 40 मील लंबा है काफ़िला

सीमाओं पर हैं लम्बी लाइनें

UNHCR की प्रवक्ता शाबिया मंटू ने एक न्यूज़ ब्रीफिंग में बताया कि ख़बरों के मुताबिक लोगों ने पोलैंड की सीमा पर साठ घंटे से अधिक इंतज़ार किया कि वे पोलैंड में दाखिल हो सकें.  सीमाओं पर कारें कई-कई किलोमीटर लम्बी लाइन में लगी हुई हैं.  पोलैंड(Poland), स्लोवाकिया, हंगरी, रोमानिया और माल्डोवा में प्रशासन के लोग तैनात हैं कि वे यूक्रेन से आ रहे शरणार्थियों को ज़रूरी सुविधा मुहैया करवा पाएं.

प्राप्त जानकारियों के अनुसार अब तक यूक्रेन में 352 नागरिक मारे जा चुके हैं जिनमें 14 बच्चे हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement