Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

James Webb Telescope ने अंतरिक्ष में कैद की एक और हैरान करने वाली तस्वीर, जानिए क्या हैं इसके मायने?

अमेरिकी स्पेश एजेंसी नासा ने इंस्टाग्राम पेज पर खूबसूरत आकाशगंगा की तस्वीर शेयर की है जिसे देखकर हर कोई अचंभित हो रहा है.

James Webb Telescope ने अंतरिक्ष में कैद की एक और हैरान करने वाली तस्वीर, जानिए क्या हैं इसके मायने?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जेम्स वेब दूरबीन (James Webb Telescope) दुनिया की सबसे शक्तिशाली दूरबीन है. इस दूरबीन (Telescope) ने एक बार फिर अंतरिक्ष की एक और हैरान करने वाली तस्वीर अपने कैमरे में कैद की है. धरती से 161,000 प्रकाश वर्ष (Light Year) दूर कई बादलों जैसी आकाशगंगाओं की तस्वीर सबको हैरान कर रही है. इसे तरनतुला नेबुला कहा जाता है. नासा (Nasa) की जेट प्रोपल्शन लैब (Jet Propulsion Laboratory) ने बताया कि यह आकाशगंगाएं हमारी आकाशगंगा के काफी नजदीक है. 

नासा (NASA) ने इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीर

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने इन खूबसूरत आकाशगंगाओं की तस्वीर सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर करते हुए लिखा है कि "एक पल ज़रा इन हजारों युवा तारों को देखिए जो ट्रांसटुला नेबुला में हैं. नासा वेब ने नेबुला की विस्तृत संरचना की बारीक जानकारियां दी हैं." साथ ही इसके पीछे की दर्जनों आकाशगंगाएं भी इस कैमरे में कैद हो गई हैं. 

Vietnam के बार में लगी भीषण आग, 12 लोग मरे, जान बचाने के लिए कई बिल्डिंग से कूद गए

किसे कहते है नेबुला?

इस तस्वीर के बारे में जानकारी देते हुए नासा ने लिखा कि वेब टेलीस्कोप (Webb telescope) के नियर इंफ्रारेड कैमरे (Infrared Camera) लगे होते हैं. जिसकी मदद से शोधकर्त्ताओं (Researcher) को नई रोशनी देखने को मिली है. हजारों ऐसे तारे देखने को भी मिले हैं, जो कॉस्टमीक डस्ट से ढके हुए थे. अंतरिक्ष के 30 सबसे चमकदार तारा समूहों को नेबुला कहा जाता है. नेबुला के यह घने इलाके इन तारों को तेज हवाओं के क्षरण से बचाते है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement