Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Britain में बदल गए तीन प्रधानमंत्री लेकिन PM हाउस में टिका हुआ है यह बिल्ला, जानिए क्यों है खास?

British PM: ब्रिटेन बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) समेत कुल तीन प्रधानमंत्री पिछले 12 सालों में बदल चुके हैं. इसके बावजूद पिछले 11 साल से एक बिल्ला लगातार पीएम हाउस में रह रहा है.

Latest News
Britain में बदल गए तीन प्रधानमंत्री लेकिन PM हाउस में टिका हुआ है यह बिल्ला, जानिए क्यों है खास?

प्रधानमंत्री आवास में रहता है यह बिल्ला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन में कन्जर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेताओं की बगावत के चलते बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा. अब देश को नया प्रधानमंत्री मिलने वाला है. इस बीच देश के प्रधानमंत्रियों (British Prime Minister) और पीएम हाउस में रहने वाले एक बिल्ले से जुड़ा एक रोचक तथ्य सामने आया है. पिछले 12 साल में यूनाइटेड किंगडम को तीन प्रधानमंत्री मिल चुके हैं और अब चौथे की बारी है. तीन प्रधानमंत्रियों के बदल जाने के बावजूद साल 2011 से एक बिल्ला 'लैरी' (Larry The Cat), यूके के प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर रह रहा है. अब तो लोग चर्चा करने लगे हैं कि यह बिल्ला प्रधानमंत्रियों को टिकने नहीं देता है. 

लैरी नाम के इस बिल्ले को आधिकारिक पोस्ट भी मिली है. यूके के कैबिनेट ऑफिस में लैरी को 'चीफ़ माउज़र' की पोस्ट दी गई है. लैरी पिछले 11 साल से पीएम हाउस में रह रहा है और इस दौरान डेविड कैमरून, टेरेसा मे और बोरिस जॉनसन के रूप में कुल तीन प्रधामंत्री इस्तीफा दे चुके हैं. तीन प्रधानमंत्री पीएम हाउस छोड़ चुके हैं लेकिन यह बिल्ला वहीं का वहीं टिका हुआ है.

यह भी पढ़ें- देश छोड़कर भागे गोटबाया राजपक्षे ने ईमेल से भेजा इस्तीफा, सिंगापुर में पत्नी के साथ कर रहे शॉपिंग

बोरिस जॉनसन को देना पड़ा इस्तीफा

PM हाउस में कैसे आ गया लैरी?
जब डेविड कैमरून ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे तो पीएम हाउस के चूहों को खत्म करने के लिए वह ही लैरी को यहां लाए थे. साल 1997 में 'हंफरी' नाम के बिल्ले के रिटायरमेंट के बाद लैरी ऐसा पहला बिल्ला बना जिसको बाकायदा आधिकारिक पोस्ट देकर पीएम हाउस में तैनात किया गया. लैरी सिर्फ़ चूहा ही नहीं पकड़ता बल्कि वह दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं से भी मिल चुका है. जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ब्रिटेन आए तो लैरी उनके सामने भी पेश हुआ था. हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप के आने पर वह सो गया था.

यह भी पढ़ें- भारत को 2047 तक 'इस्लामिक राष्ट्र' बनाने का सपना देखने वाले PFI के बारे में जानिए सबकुछ

मज़ाक के तौर पर ही ब्रिटेन के लोग कहते हैं कि नेताओं के बीच लैरी की इज्जत इतनी बढ़ गई है कि अब वह चाहे तो खुद को भी प्रधानमंत्री पद का दावेदार बता सकता है. संसद के पूर्व सदस्य रॉरी स्टेवर्ट कहते हैं, 'बोरिस जॉनसन से अच्छा प्रधानमंत्री तो कोई भी दूसरा शख्स होगा. बिल्ला लैरी भी उनसे अच्छा प्रधानमंत्री साबित होगा.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement