Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे का आज होगा राजकीय अंतिम संस्कार, PM मोदी समेत कई हस्तियां होंगी शामिल

Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे की 8 जुलाई को एक रैली के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 

Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे का आज होगा राजकीय अंतिम संस्कार, PM मोदी समेत कई हस्तियां होंगी शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) का आज राजकीय अंतिम संस्कार (State Funeral) किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान पहुंच चुके हैं. इस दौरान वह एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. वह आबे की पत्नी और पीएम फुमियो किशिदा से मिलकर संवेदना भी व्यक्त करेंगे. राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम में सबसे पहले स्टेट गेस्ट्स आबे को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद नेशनल एंथम के साथ ही आबे की याद में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा. 

100 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल 
फ्यूनरल में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, पार्लियामेंट स्पीकर हिरोयुकी हासोदा, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस सबुरो टोकरा और आबे के करीबी सहयोगी पूर्व प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा स्पीच देंगे. बता दें कि यह कार्यक्रम टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन (Nippon Budokan) में आयोजित किया जा रहा है. यहां से पीएम मोदी अकासाका पैलेस जाएंगे, जहां एक अभिवादन समारोह होगा. शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंः आज सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपेंगे माकन और खड़गे, अशोक गहलोत पर कार्रवाई की प्रबल संभावना

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

8.10 AM: जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक.

10.30 AM: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे

03.00 PM: पीएम किशिदा और शिंजो आबे की पत्नी अकी आबे के प्रति संवेदना व्यक्त करेंगे.

कैसे हुई थी आबे की हत्या?
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को 8 जुलाई को भरी सभा में गोली मार दी गई थी. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पुलिस ने मौके से एक हमलावर को भी गिरफ्तार किया था. उन पर ये हमला नारा शहर में हुआ. वे जापान में होने वाले उच्च सदन के चुनाव के लिए कैंपेनिंग कर रहे थे. इसके बाद पारिवारिक तौर पर शिंजो का अंतिम संस्कार 15 जुलाई को हुआ था. लिहाजा, ये स्टेट फ्यूनरल प्रतीकात्मक है। इसमें शामिल होने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस समेत 217 देशों के प्रतिनिधि जापान पहुंच गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में हटाई जाएंगी सभी कमर्शियल गतिविधियां, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

जापान में दूसरी बार हो रहा स्टेट फ्यूनरल
द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान में दूसरी बार किसी प्रधानमंत्री का स्टेट फ्यूनरल हो रहा है. जापान में इससे पहले 1967 में शिगेरु योशिदा के लिए स्टेट फ्यूनरल हुआ था. इसके अलावा सभी प्रधानमंत्री का रेगुलर प्रोटोकॉल के तहत ही फ्यूनरल हुआ है. आबे की हत्या के बाद नई पुलिस सिक्योरिटी गाइडलाइंस जारी की गई थी. सरकार के मुताबिक, स्टेट फ्यूनरल पर करीब 97 करोड़ रुपए खर्च होंगे. टैक्सपेयर्स के पैसे से अंतिम संस्कार का काफी विरोध हो रहा है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement