Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CHINA PACIFIC AGREEMENT: क्वॉड से घबराया चीन, प्रशांत महासागर में नई घेराबंदी की तैयारी में

क्वॉड की सफलता से चीन घबराया हुआ है. इसके काउंटर के लिए वह प्रशांत क्षेत्र के 10 छोटे देशों के साथ समझौता करना चाहता है...

CHINA PACIFIC AGREEMENT: क्वॉड से घबराया चीन, प्रशांत महासागर में नई घेराबंदी की तैयारी में

ड्रैगन ने फिर किया 'गंदा काम'

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: क्वॉड (QUAD) की बढ़ती ताकत देखकर चीन बेचैन हो गया है. चीन (CHINA) अब प्रशांत महासागर के 10 छोटे देशों के साथ सिक्योरिटी और मछली पकड़ने को  लेकर व्यापक स्तर पर समझौता करना चाहता है. चीन के इस चाल को देखकर अमेरिका सतर्क हो गया है. अमेरिका ने सबको आगाह किया है कि चीन बड़ी चालाकी से इस क्षेत्र पर कब्जा जमाने के लिए यह कवायद कर रहा है. 

समझौते के इस मसौदे पता चलता है कि चीन प्रशांत देशों के पुलिस सिस्टम को सुधारने के साथ उन्हें ट्रेंड भी करेगा. उनके पारंपरिक और गैर-पारंपरिक सुरक्षा क्षेत्र में भी सहयोग करेगा. बदलते समय के साथ उनके पुराने कानून में बदलाव में सहयोग करेगा. 

चीन इस इलाके में मछली पालन और उसे पकड़ने के लिए एक संयुक्त योजना बनाना चाहता है. इसमें प्रशांत क्षेत्र की पसंदीदा टूना मछली पकड़ना भी शामिल है. ध्यान रहे कि टूना मछली की पूरी दुनिया में जबर्दस्त डिमांड है. चीन ने अपने प्रस्ताव में उन देशों के इंटरनेट सिस्टम को भी अपडेट करने की बात कही है.

चीन के इस प्रस्ताव के समर्थन के लिए उसके विदेश मंत्री वांग यी एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इस क्षेत्र की यात्रा शुरू की है. 
 
चीन के इस इरादे पर अमेरिका शंकाभरी निगाहों से देख रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने चीन के इरादों को लेकर बुधवार को बड़ी चिंता व्यक्त की है. प्राइस ने आशंका व्यक्त करते हुए कहा है कि इन छोटे देशों का इस्तेमाल अपने लाभ के लिए कर सकता है. वहां की सरकारों को अस्थिर कर सकता है.

प्राइस का मानना है कि यह समझौता जल्दबाजी में किया जा रहा है. इसमें ट्रांसपैरेंसी की भी कमी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि चीन की हमेशा ही अस्पष्ट और संदिग्ध समझौते करने की प्रवृत्ति रही है. उन्होंने यह भी कहा कि इन देशों के साथ चीन के समझौते से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तनाव बढ़ सकता है.

गौरतलब है कि वांग यी इस सप्ताह सोलोमन आइलैंड्स, किरीबाती, सामोआ, फिजी, टोंगा, वनातु और पापुआ न्यू गिनी की यात्रा कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement