Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इधर चल रही थी QUAD SUMMIT, उधर चीनी-रूसी लड़ाकू विमान मंडरा रहे थे

जापान से डराने वाली खबर सामने आई है. जब क्वॉड समिट में तमाम बड़े नेता भाग ले रहे थे तभी रूस और चीन के लड़ाकू विमान जापान सागर के ऊपर चक्कर काट रहे थे

इधर चल रही थी QUAD SUMMIT, उधर चीनी-रूसी लड़ाकू विमान मंडरा रहे थे

चीनी लड़ाकू विमान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जापान से चिंताजनक खबर सामने आई है. जापान के टोक्यो में मंगलवार को जब क्वॉड समिट (QUAD SUMMIT) में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden), ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज, जापानी पीएम फुमियो किशिदा बैठक कर रहे थे उसी वक्त रूस और चीन के फाइटर जेट्स जापानी सीमा के करीब उड़ान भर रहे थे. ये फाइटर जेट्स संयुक्त रूप से जापान सागर और पूर्वी चीन सागर के ऊपर जापानी सीमा के करीब उड़ान भर रहे थे.

जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने बताया कि हमने चीन के सामने गंभीर चिंता व्यक्त की है. जब हम इंडो-पैसिफिक रीजन की सिक्योरिटी को लेकर ऑस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक कर रहे थे उस वक्त हमारी सीमा के करीब ऐसी हरकत चिंताजनक है.

यह भी पढ़ें: जानिए क्या हैं QUAD सम्मेलन के प्रमुख मुद्दे और इससे क्यों परेशान है चीन

नोबुओ किशी ने कहा कि लड़ाकू विमानों ने हमारी सीमा क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया लेकिन नवंबर के बाद यह चौथी घटना है. ऐसा आज चौथी बार हुआ जब रूस और चीन के लड़ाकू विमानों ने हमारी सीमा के करीब उड़ान भरीं.

किशी ने बताया कि 2 चीनी और 2 रशियन बॉम्बर्स ने साथ में हमारी हवाई सीमा के करीब पूर्वी चीन सागर ऊपर चक्कर लगाया. यही नहीं मंगलवार को जासूसी करने वाले एक रूसी प्लेन ने भी उड़ान भरी. नोबुओ कहा कि क्वॉड समिट के दौरान चीन और रूस की यह हरकत भड़काने वाली है. 

यह भी पढ़ें: Quad Summit: प्रेजिडेंट बाइडेन ने कहा, महामारी से निपटने में भारत पास, चीन फेल

गौरतलब है कि क्वॉड लीडर्स ने मंगलवार को कहा कि वे जबरन किसी भी तरह के कार्रवाई का विरोध करते हैं. हालांकि, उन्होंने सीधे रूस या चीन का नाम नहीं लिया. 

ध्यान रहे कि हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला है. वहीं चीन पूरे इंडो-पैसिफिक रीजन में आक्रामक रूख अपनाए हुए है. चीन लंबे समय से ताइवान को अपना अभिन्न अंग बताता रहा है. ताइवान मुद्दे को लेकर चीन और अमेरिका के संबंध बेहद तनावपूर्ण हैं। 

जापान का रूस, चीन और साउथ कोरिया के साथ सीमा विवाद लंबे समय से चल रहा है। भारत के साथ भी चीन का सीमा विवाद चल रहा है. सिर्फ यही देश नहीं पूरी दुनिया के चीन के आक्रामक नीति से परेशान है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement