Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Japanese Red Army बनाने वाली फुसाको शिगेनोबु को 20 साल बाद मिली रिहाई, आतंकी घटनाओं के लिए मांगी माफी

Fukaso Shigenobu: कई आतंकी घटनाओं में लिप्त संगठन जापानी रेड आर्मी की संस्थापक रही फुकासो शिगेनोबु 20 साल बाद जेल से बाहर आ गई है.

Japanese Red Army बनाने वाली फुसाको शिगेनोबु को 20 साल बाद मिली रिहाई, आतंकी घटनाओं के लिए मांगी माफी

20 साल बाद रिहा हुई फुसाको शिगेनोबु

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जापान में आतंकी संगठन के रूप में प्रतिबंधित जापानी रेड आर्मी की सह-संस्थापक फुसाको शिगेनोबु 20 साल से जेल में बंद थी. सजा पूरी होने बाद और निर्दोष लोगों को चोट पहुंचाने के लिए माफी मांगने के बाद फुसाको को शनिवार को जेल से रिहा कर दिया गया. 

जेल से बाहर आने के बाद फुसाको शिगेनोबु ने कहा, 'मैं यकीनन महसूस कर पा रही हूं कि मैं आखिरकार जीवित बाहर आ गई हूं.' शिगेनोबू के जेल से बाहर निकलने पर उसकी बेटी, पत्रकारों और समर्थकों की भीड़ ने उनकास्वागत किया. फुसाको शिगेनोबु ने कहा, 'मैंने अपने संघर्षों को प्राथमिकता देकर उन निर्दोष लोगों को चोट पहुंचाई है जिन्हें मैं जानती तक नहीं थी. हालांकि, वे अलग-अलग समय में हुए थे लेकिन इनके लिए मैं इस अवसर पर तहे दिल से माफी मांगना चाहूंगी.' 

यह भी पढ़ें- Amazon के जंगलों में मिल गया 'सोने का खोया हुआ शहर'? 1,500 साल पुराने पिरामिडों में छिपा है राज

कई देशों में हमलों का आरोपी रही है 'जापानी रेड आर्मी'
आपको बता दें कि शिगेनोबु को हेग, नीदरलैंड में 1974 में फ्रांसीसी दूतावास की घेराबंदी की सरगना करार देते हुए दोषी ठहराया गया था. उसे 2000 में मध्य जापान के ओसाका में गिरफ्तार किया गया था, जहां वह छिपी हुई थी. 1971 में गठित और फलस्तीनी उग्रवादियों से जुड़ी रेड आर्मी ने 1975 में मलेशिया के कुआलालंपुर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर कब्जा सहित कई हमलों की जिम्मेदारी ली थी. 

यह भी पढ़ें- Monkeypox के बढ़ते संक्रमण के बीच आया WHO का बयान, लोगों को दी सतर्क रहने की सलाह

कहा जा है कि यह संगठन 1972 में तेल अवीव, इजरायल के पास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मशीन-गन और ग्रेनेड हमले के भी जिम्मेदार था, जिसमें दो आतंकवादियों सहित 28 लोग मारे गए थे और दर्जनों लोग घायल हो गए. इन हमलों में शिगेनोबु प्रत्यक्ष रूप से मौजूद नहीं थी. 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस आज तय करेगी राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम, सोनिया गांधी लगाएंगी मुहर!

जेल में ही हुई कैंसर की सर्जरी
अपनी गिरफ्तारी के एक साल बाद, उसने संगठन को भंग कर दिया था. जापानी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि शिगेनोबु की कैद के दौरान कैंसर की सर्जरी हुई थी. इजरायली हवाई अड्डे पर हमले में घायल और गिरफ्तार किए गए कोजो ओकामोटो को 1985 में इजरायली और फलस्तीनी सेनाओं के बीच कैदियों की अदला-बदली में रिहा किया गया था. वह कथित तौर पर लेबनान में है. ओकामोटो और संगठन के कई अन्य सदस्य अब भी वॉन्टेड हैं और जापानी अधिकारियों को उनकी तलाश है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement