Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: अमेरिका देगा यूक्रेन को आधुनिक मिसाइल, भड़के रूस ने कहा- 'इससे और बढ़ेगा संघर्ष'

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग के बीच अब अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है. मॉस्को को सबक सिखाने के लिए यूक्रेन को वॉशिंगटन मिसाइल देगा.

Russia-Ukraine War: अमेरिका देगा यूक्रेन को आधुनिक मिसाइल, भड़के रूस ने कहा- 'इससे और बढ़ेगा संघर्ष'

अमेरिका के साथ जर्मनी भी देगा यूक्रेन को हथियार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को अब 4 महीने हो गए हैं लेकिन दोनों ही देशों के बीच शांति बहाल होती नहीं दिख रही है. अमेरिका समेत दुनिया भर का बैन झेल रहे रूस को अब बाइडेन प्रशासन ने एक और चोट देने का ऐलान किया है. यूक्रेन को अमेरिका हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या HIMARS मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम देगा.

Putin ने भी दी चेतावनी 
पुतिन ने बुधवार को इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्नत मिसाइल प्रणालियों सहित यूक्रेन (Ukraine) को नए अमेरिकी हथियारों (US weapons) की डिलीवरी का फैसला तनाव बढ़ाने वाला है. रूस की ओर से जारी बयान में कहा गया, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) को रूस के साथ सीधे संघर्ष में खींचने की जोखिम को बढ़ा रही है. 

रूस (Russia) के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने मॉस्को और वाशिंगटन के बीच टकराव की संभावना के बारे में एक सवाल के जवाब में आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया, "हथियारों की आपूर्ति जारी है, बढ़ रही है,  जो इस तरह के जोखिम (यूएस-रूस टकराव) को बढ़ाती है.'

यह भी पढ़ें: Russia Zircon Missile Test: यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन का मिसाइल परीक्षण, 1,000 किमी. है क्षमता 

वाशिंगटन ने किया यूक्रेन के मदद का ऐलान
वाशिंगटन ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन को उन्नत मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करेगा, जिसमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या HIMARS मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम शामिल है जो एक साथ कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च कर सकता है.

बेहद खतरनाक है HIMARS प्रणाली
बता दें यूक्रेन और रूस दोनों पहले से ही कई-लॉन्च रॉकेट सिस्टम संचालित कर रहे हैं लेकिन HIMARS के पास बेहतर रेंज और सटीकता है. HIMARS प्रणाली जो वाशिंगटन यूक्रेन को दे रहा है उसकी सीमा लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) होगी.

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine First War Crime: 21 साल के रूसी सैनिक को उम्रकैद, नागरिक हत्या का दोषी करार 

जर्मनी ने भी यूक्रेन को हथियार देने का ऐलान किया
इस बीच जर्मन चांसलर (German Chancellor) ने भी बुधवार को यूक्रेन को हथियार सप्लाई करने की घोषणा की है. ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने कहा कि जर्मनी यूक्रेन (Ukraine) को आधुनिक एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें देगा. उन्होंने कहा कि जर्मनी दुश्मन के तोपखाने का पता लगाने में मदद के लिए यूक्रेन को रडार सिस्टम भी मुहैया कराएगा. स्कोल्ज ने कहा कि जर्मनी हथियारों की डिलीवरी में तेजी लाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement