Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays This Week: 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट 

अक्टूबर 2022 में बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 21 बैंक अवकाश हैं, जिसमें दूसरा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल हैं.

Bank Holidays This Week: 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: त्योहारी सप्ताह के रूप में आज दीपों के त्योहार के साथ दीवाली बालीप्रतिपदा और भाई दूज है. इस सप्ताह चार बैंक अवकाश होंगे. इस सप्ताह इन 4 बैंक अवकाशों में से एक राष्ट्रीय अवकाश होगा जबकि शेष तीन राज्य विशिष्ट होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन कोष्ठकों के तहत रखा है- परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाशए परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत अवकाशए और बैंकों के खाते बंद करना. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस सप्ताह कौन—कौन से दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

24 अक्टूबर: आरबीआई की अक्टूबर 2022 में बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार, देश भर में काली पूजा / दीपावली / दिवाली (लक्ष्मी पूजन) / नरक चतुर्दशी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, गंगटोक और इंफाल में बैंक खुले रहेंगे. 

25 अक्टूबर 2022: भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि गंगटोक, इंफाल और जयपुर क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 25 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा / दीपावली / गोवर्धन पूजा के लिए बंद रहेंगे. अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाली बैंक शाखाएं इस डेट को खुली रहेंगी.

Stock Market Holidays: क्या दिवाली 2022 पर एनएसई, बीएसई में बंद है कारोबार?

26 अक्टूबर: भारत के केंद्रीय बैंक के अनुसार, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर के अंतर्गत आने वाली बैंक शाखाएं गोवर्धन पूजा / विक्रम संवत नव वर्ष दिवस / भाई बिज / भाई दूज / दिवाली (बाली प्रतिपदा) / लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के लिए इस तिथि को बंद रहेंगी. .

27 अक्टूबर: गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ के अंतर्गत आने वाले बैंक 27 अक्टूबर को भाईदूज / चित्रगुप्त जयंती / लक्ष्मी पूजा / दीपावली / निंगोल चककूबा के लिए बंद रहेंगे.

7th Pay Commission: दीपावली में महंगाई भत्ता बढ़ने से सातवें वेतन आयोग के तहत मिलेगी प्रमोशन

31 अक्टूबर को भी बंद रहेंगे बैंक 
अक्टूबर 2022 में बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 21 बैंक अवकाश हैं, जिसमें दूसरा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल हैं. 27 अक्टूबर के बाद इस महीने की 31 तारीख को एक और बैंक अवकाश रहेगा. अहमदाबाद, पटना और रांची के क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 31 अक्टूबर 2022 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन/सूर्य पश्ती डाला छठ (सुबह की अर्ध्य)/छठ पूजा के अवसर पर बंद रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement