Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC ने लॉन्च किया Pension Plan, गारंटीड कमाई का किया वादा

एलआईसी पेंशनल प्लान को या तो सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी नीति या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट के रूप में खरीदा जा सकता है. रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के तहत, प्री

LIC ने लॉन्च किया Pension Plan, गारंटीड कमाई का किया वादा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (Life Insurance Corporation of India ie LIC)  ने एक नया पेंशन प्लान लॉन्च (LIC launches pension plan) किया है. जोकि 5 सितंबर से प्रभावी हो चुका है. यह एक नॉन-पार्टिसिपेट, यूनिट लिंक्ड, पर्सनल पेंशन स्कीम है, जो सिस्टमैटिक और डिसिप्लिंड सेविंग द्वारा एक कॉर्पस बनाने में मदद करती है जिसे टर्म पूरा होने पर एक एनुयिटी प्लान खरीदकर रेगुलर इनकम में कंवर्ट किया जा सकता है. 

सिंगल और रेगुलर प्रीमियम का ऑप्शन 
प्लान को या तो सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी नीति या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट के रूप में खरीदा जा सकता है. रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के तहत, प्रीमियम पॉलिसी की अवधि के दौरान देय होगी. पॉलिसी होल्डर के पास देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम लीमिट, पॉलिसी अवधि और निहित आयु के अधीन चुनने का ऑप्शन होगा. कुछ शर्तों के अधीन, मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी के भीतर एक्यूमुलेशन पीरियड या डेफरमेंट पीरियड को बढ़ाने का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा.

Flipkart Big Billion Days 2022: सैमसंग, ओप्पो समेत इन फोन्स पर मिलेगी जबरदस्त डील्स 

चार बार कर सकते हैं फ्री में बदलाव 
पॉलिसीहोल्डर्स के पास उपलब्ध चार प्रकार के फंडों में से एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प होता है. पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किया गया प्रत्येक प्रीमियम प्रीमियम आवंटन शुल्क के अधीन होगा. आवंटन दर के रूप में जानी जाने वाली शेष राशि प्रीमियम के उस हिस्से का गठन करती है जिसका उपयोग पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए फंड की यूनिट्स को खरीदने के लिए किया जाता है. एक पॉलिसी वर्ष में धन परिवर्तन के लिए चार नि:शुल्क स्विच उपलब्ध हैं.
एक वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में एक चालू पॉलिसी के तहत गारंटीड जोड़ पेयेबल होंगे. नियमित प्रीमियम पर गारंटी वृद्धि 5-15.5 फीसदी से और एक निश्चित पॉलिसी वर्ष के पूरा होने पर 5 फीसदी तक देय एकल प्रीमियम पर होती है. गारंटीड परिवर्धन की राशि का उपयोग चयनित फंड प्रकार के अनुसार यूनिट्स को खरीदने के लिए किया जाएगा.

PM Kisan Yojana: किसानों को 12वीं इंस्टॉलमेंट का करना पड़ सकता है इंतजार, जानें क्यों

पांच साल तक नहीं निकाल सकते रुपया
एनएवी की गणना दैनिक आधार पर की जाएगी और यह निवेश प्रदर्शन, प्रत्येक फंड प्रकार के फंड प्रबंधन शुल्क पर आधारित होगी. इंश्योर्ड व्यक्ति पॉलिसी की आय का उपयोग निहित होने पर, यानी पॉलिसी अवधि के अंत में, या वार्षिकीकरण प्रावधान के अनुसार सरेंडर/बंद होने पर करेगा. यूनिट्स की आंशिक निकासी की अनुमति पांच साल है. योजना को एजेंटों, अन्य मध्यस्थों के साथ-साथ एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement